देश

Published: Dec 25, 2021 03:41 PM IST

Omicron Updatesओमीक्रोन पर स्वास्थ्य मंत्रालय सख्त, ज्यादा मामलों और कम टीकाकरण वाले राज्यों में भेजी टीम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नयी दिल्ली,  देश (India) के उन दस राज्य में बहुपक्षीय केन्द्रीय टीम (Central Team) तैनात की गई हैं जहां से कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Pandemic) के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron) के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं या जहां बचाव के लिए टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक कार्यालय से जारी ज्ञापन में यह जानकारी दी गई।

ज्ञापन के अनुसार ये दस राज्य हैं केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु,पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब। इसमें कहा गया, ‘‘कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने और मौतें होने के मद्देनजर, जैसा विभिन्न समाचार चैनलों की खबरों में कहा गया, राज्य सरकारों की सूचनाओं और आंतरिक समीक्षाओं में पाया गया कि कुछ राज्यों में ओमीक्रोन के मामले सामने आए हैं।” इसमें कहा गया, ‘‘यह भी पाया गया कि इन राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार राष्ट्रीय औसत से धीमी है।

इन हालात में देश के उन दस चिह्नित राज्यों में बहुपक्षीय केन्द्रीय टीम तैनात करने का फैसला लिया गया है जहां से या तो कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप ओमीक्रोन के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं या जहां बचाव के लिए टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। इसका मकसद कोविड-19 प्रबंधन के राज्य और जिला प्रशासन के प्रयासों को मदद पहुंचाना है।” ये टीम राज्यों में तीन या पांच दिन रहेंगी और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिल कर काम करेंगी।