देश

Published: May 03, 2022 09:13 AM IST

Char Dham Yatraआज से चार धाम यात्रा होगी शुरू, अब रोज केवल इतने यात्री ही करेंगे दर्शन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Twitter

नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार गंगोत्री और यमुनोत्री (Gangotri ans Yumontri) में मंदिरों के उद्घाटन के साथ ही आज यानी 3 मई से चार धाम यात्रा (Chaar Dham) शुरू हो रही है। गौरतलब है कि यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने दैनिक तीर्थयात्रा करने वालों की संख्या तय कर दी है। इसके साथ ही बद्रीनाथ के लिए अब हर रोज 15 हजार, केदारनाथ के लिए 12 हजार, गंगोत्री के लिए 7 हजार और यमुनोत्री के लिए 4 हजार लोग ही यात्रा कर सकते हैं। यह व्यवस्था आने वाले 45 दिनों के लिए है.

बता दें कि आज यानी 3 मई से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा (Char Dhaam Yatra) से पहले, अब उत्तराखंड (Uttrakhand) की धामी सरकार ने तीर्थयात्रियों की संख्या पर डेली लिमिट तय कर दी है। जिसके तहत बद्रीनाथ में अब हर दिन 15 हजार, केदारनाथ में 12 हजार, गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में 4 हजार तीर्थयात्री ही दर्शन करने जा पाएंगे। 

गौरतलब है कि यह व्यवस्था आगामी 45 दिनों के लिए की गई है। साथ ही अब चारधाम यात्रा के लिए RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. यात्रा आज यानी 3 मई से चारधाम यात्रा शुरु होगी। हालांकि आज से होने वाली यात्रा के लिए उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग के पोर्टल पर सभी यात्रियों को रजिस्ट्रेशन इस बाबत करवाना ही होगा।