देश

Published: Apr 27, 2023 08:45 AM IST

Chardham Yatra 2023आज खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट भी, दर्शन को उमड़े हजारों श्रद्धालु, हो रही भारी 'बर्फबारी'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. उत्तराखंडn(Uttrakhand) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां स्थित बाबा बद्रीनाथ (Baba Badrinath) के कपाट आज सुबह 7:10 मिनट पर खुल गए हैं। इसके साथ ही चार धाम यात्रा के चारों धामों के कपाट अब पूरी तरह से खुल चुके हैं। पता हो कि इसके पहले, यमोत्री-गंगोत्री फिर केदारनाथ और अब बद्रीनाथ धाम के कपाट भी भक्तों के लिए खोल दिए गए थे। 

वहीं आज बाबा बद्री के दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालु बीते बुधवार को ही धाम पहुंच चुके हैं। वहीं आज सभी भक्तों में  भारी उत्साह देखा गया और सभी बदरी विशाल के कपाट खुलने के ख़ास तौर पर साक्षी बनकर बेहद खुश नजर आए। आज बाबा बद्रीनाथ के पूरे मंदिर को लगभग 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है।

गौरतलब है कि पिछली बार की तरह इस बार भी बद्रीनाथ के कपाट खुलने के समय भगवान की पहली आरती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाम से की जाएगी। वहीं बद्रीनाथ में इस समय बर्फबारी और बारिश हो रही है। हालांकि इन कष्टों के बावजूद भी भक्तों के उत्साह में कोई भी कमी नहीं देखने को मिल रही है।

जानकारी दें कि, चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है। इसके पहले बीते 22 अप्रैल से इस यात्रा की शुरूआत हो गई थी। इस दिन यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खोले गए थे, जिसके बाद बीते 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट भी खोले गए, और आज भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट पूजा अर्चना और पूरे विधी विधान के साथ खोले जा चुके हैं । इस दौरान मंदिर को दुल्हन की तरह फूलों से सजाया गया है।

साल 2022 में 19 दिंसबर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हो गए थे और इसी के ही साथ चारधाम यात्रा भी खत्म हो गई थी। जानकारी दें कि, बीते साल 2022 को 17 लाख 60 हजार 646 श्रद्धालुओं ने बाबा बद्री विशाल के दर्शन किए थे। पता हो कि, हर साल चार धाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने से शुरू होती है और बाबा बद्री के कपाट बंद होने के साथ ही इस मंगल यात्रा की समाप्ति होती है।