देश

Published: Nov 10, 2021 10:48 AM IST

Chhath Puja 2021प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सूर्य की उपासना के त्योहार ‘‘छठ” (Chhath Puja 2021) के अवसर पर बुधवार को देशवासियों को शुभकामनाएं दीं तथा सभी के बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सूर्योपासना के महापर्व छठ की आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं। छठी मइया हर किसी को उत्तम स्वास्थ्य और सुख-सौभाग्य प्रदान करें।”

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात” की एक कड़ी में छठ पूजा के बारे में व्यक्त किए गए विचारों को साझा किया।  सूर्योपासना का यह पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है। इस वर्ष छठ पर्व की शुरुआत सोमवार को स्नान यानी नहाय-खाय के साथ हुई। इसके बाद मंगलवार को व्रतियों ने ‘खरना’ का प्रसाद ग्रहण किया। 

पीएम मोदी का ट्वीट-

‘खरना’ के दिन व्रती उपवास कर शाम को स्नान के बाद विधि-विधान से रोटी और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद ग्रहण करते हैं। इसी के साथ व्रती महिलाओं का दो दिवसीय निर्जला उपवास शुरू हो गया। बुधवार को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा। यह उपवास बृहस्पतिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ समाप्त होगा। (एजेंसी)