देश

Published: Mar 07, 2024 11:12 AM IST

Jharkhand Cabinet Meetingझारखंड में कामकाजी महिलाओं की बल्ले-बल्ले, CM साेरेन की सौगात: बच्‍चों की देखरेख के लिए मिलेगी पूरे 730 दिनों की छुट्टी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
झारखंड में कामकाजी महिलाओं की बल्ले-बल्ले, सीएम साेरेन की सौगात: बच्‍चों की देखरेख के लिए मिलेगी पूरे 730 दिनों की छुट्टी

रांची: झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन (CM Champai Soren) के नेतृत्व में राज्य के कैबिनेट की कल यानी बुधवार को बैठक हुई। बैठक में चंपई सरकार ने कई अहम और बड़े फैसले लिए।  सीएम चंपई सरकार ने कामकाजी महिलाओं काे भी ध्यान में रखा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सीएम चंपई का ये फैसला महिलाओं के लिए किसी बड़े सौगात से कम नहीं होगा।

दो साल तक बच्चों की देखभाल की छूट

चंपई सोरेन के नेतृत्व में हुई में कामकाजी महिलाओं को भी ध्‍यान में रखा गया। राज्य कैबिनेट ने झारखंड सेवा संहिता, 2000 (Jharkhand Service Code, 2000) में संशोधन के प्रारूप पर अपनी स्वीकृति दे दी है। इसके तहत महिलाकर्मियों को अपने नाबालिग बच्चों की देखभाल के लिए पूरे कार्यकाल में दो वर्षों की छूट दी जाएगी। महिला कर्मी इसके लिए कई वर्षों से मांग करती आ रही थीं।

पुरुषों का भी रखा ध्यान

 इतना ही नहीं  चंपई सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में पुरुषों को भी ध्यान रखा है। इसलिए यह सुविधा एकल अथवा तलाकशुदा पुरुषकर्मियों को भी मिलेगी।