देश

Published: Jun 09, 2022 10:19 PM IST

Presidential Electionसंयुक्त उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, शरद पवार से मिले मल्लिकार्जुन खड़गे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) की तारीखों का ऐलान हो गया है। जिसके बाद कांग्रेस ने विपक्ष का एक संयुक्त उम्मीदवार तय करने के लिए अपने प्रयास शुरू कर दिया है। इसी क्रम में गुरुवार को कांग्रेस के राज्यसभा में नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। इस बैठक में दोनों नेताओं के अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार को व्यापक चर्चा की।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए खड़गे ने कहा, “सोनिया गांधी ने मुझे अन्य पार्टियों से बात करने के बाद एक उम्मीदवार के नाम के बारे में सोचने के लिए कहा है। मैं शरद पवार से मिला और उन्होंने भी इसके लिए हामी भरी। हम शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे, डीएमके और टीएमसी नेताओं से मिलेंगे और बैठक की तारीख तय करेंगे।”

ज्ञात हो कि, दोपहर तीन बजे केंद्रीय चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तारीख की घोषणा की। जिसके तहत अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून तय की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को निर्धारित की गई है। उम्मीदवार अपना नामांकन दो जुलाई तक वापस ले सकेंगे। वहीं, राष्ट्रपति का चुनाव (Presidential Election) 18 जुलाई को होगा, जिसके नतीजे तीन दिन बाद यानी 21 जुलाई को आएंगे।