देश

Published: Apr 19, 2021 05:56 PM IST

Corona Virus विदेशी वैक्सीन पर केंद्र का बड़ा निर्णय- अमेरिका, जापान और ब्रिटेन के टीकों को मंजूरी की जरूरत नहीं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने देश में कोरोना (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच बड़ा निर्णय लिया है। एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए उन्होंने कहा, “कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। जिनका असर मई महीने से दिखना शुरू हो जाएगा। वहीं वैक्सीन (Vaccine) को लेकर, जिसके तहत जिन वैक्सीनों को अमेरिका, जापान, डब्लूएचओ और ब्रिटेन में मंजूरी मिल चुकी है, उन्हें भारत में मंजूरी की जरूरत नहीं है।”

इस वजह से ऑक्सीजन की कमी 

देश में ऑक्सीजन की कमी पर बोलते हुए शाह ने कहा, “देश में कई राज्यों ने अपने यहां ऑक्सीजन को स्टोर करना शुरू कर दिया है। जिसके वजह से अन्य जगहों पर कमी  हो गई है। हालांकि जिन राज्यों ने ऐसा किया है, उन्हें करना भी चाहिए।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन के आयात की मंजूरी दे दी है। इसके बाद उसके बराबर में वितरण करने के लिए समिति बनाई गई है। वहीं रेमडेसिवीर के निर्यात पर रोक लगाई गई है और उत्पादन को तीन गुना बढ़ा दिया है।”

टीकों पर सही और नीतिगत निर्णय 

गृहमंत्री शाह ने कहा, “हमने वैक्सीन पर सही और नीतिगत निर्णय लिया है। जिसके तहत अब अमेरिका, जापान, ब्रिटेन और डब्लूएचओ ने जिन टीकों को अपनी मंजूरी दी है, वह जल्द ही भारत में मिलना शुरू हो जाएगी।” उन्होंने कहा, “टीकाकरण को लेकर सरकार लगातार सुविधा बना रही है। मई महीने के शुरुआती दिनों में इसका असर भी दिखने लगेगा।”

वायरस बदल रहा स्वरुप 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “कोरोना वायरस लगातार अपना स्वरुप बदल रहा है। जिसके वजह से इस पर दवाइयों का असर भी कम होता है। जिसके वजह से लोग जल्दी नहीं ठीक हो पा रहे हैं।”