देश

Published: Mar 09, 2021 01:10 PM IST

Delhi Budgetफ्री कोरोना वैक्सीन के साथ ही केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को दिए कई तोहफे, जानें बजट की जरुरी बातें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली. दिल्ली (Delhi)  की केजरीवाल सरकार (Kejeriwal Goverment) ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट को ‘‘देशभक्ति” की विषयवस्तु के साथ तैयार किया गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने राज्य का बजट पेश करते हुये कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने देश की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने का फैसला किया है। इसके लिये वह 12मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। सिसोदिया उप मुख्यमंत्री होने के साथ वित्त मंत्रालय का कामकाज भी संभाले हुये हैं।

उन्होंने कहा कि देशभक्ति बजट के तहत राज्य सरकार राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने के लिये 45 करोड़ रुपये की लागत से ऊंचे खंबे लगायेगी। सिसोदिया ने कहा, कि राज्य के विद्यालयों में देशभक्ति की पढ़ाई के लिये ‘‘देशभक्ति पीरियड” भी शुरू किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि आप सरकार वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर की प्रति व्यक्ति आय के बराबर ले जाने की इच्छा रखती है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 75वें सप्ताह के दौरान भगत सिंह के जीवन पर कार्यक्रम चलाने के लिये 10 करोड़ रुपये का आवंटन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष के बजट का कुल आकार मौजूदा वर्ष के बजट के मुकाबले 6.1 प्रतिशत अधिक है। 

आइए, जानें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपने इस ई-बजट में आम लोगों के लिए कौन-कौन सी सुविधाएं देने का प्रस्ताव रखा है। 

यह हैं बजट से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें: