देश

Published: Dec 08, 2021 08:58 AM IST

Kisan Andolanक्या किसानों की होगी जल्द घर वापसी? आंदोलन को खत्म करने पर SKM आज करेगी आखिरी फैसला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ केंद्र (Narendra Modi Goverment) के तीन कृषि कानून (Farm Laws) लाने के बाद से शुरू हुए किसान आंदोलन (Hisan Andolan) को आज 365 दिनों से भी ज्यादा का समय बीत चुका है। वहीं अब तक यह खत्म होने की कगार पर पहुंचता नहीं दिख रहा है।   गौरतलब है कि कानूनों की वापसी के ऐलान के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले  40 से ज्यादा किसान संगठनों ने 21 नवंबर को पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर छह मांगे रखी थीं। 

लेकिन इन सबके बीच, बीते मंगलवार को केंद्र सरकार ने किसान संगठनों को एक विस्तृत प्रस्वाव भेजा है। हालांकि, किसान संगठनों को इस प्रस्ताव पर भी आपत्ति है और मंगलवार को सिंघु बॉर्डर पर इसको लेकर करीब पांच घंटे लंबी बैठक चली। ऐसे में अब अब अधिकांश किसान आंदोलन को खत्म करने के पक्ष में हैं, लेकिन राकेश टिकैत की अगुवाई वाले भारतीय किसान यूनियन सहित कुछ धड़े MSP पर कानून की गारंटी के बिना आंदोलन खत्म नहीं करना चाहते हैं। 

दरअसल बीते मंगलवार को किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि प्रस्ताव में ऐसी कई चीजें हैं जो साफ नहीं है। इसलिए फिलहाल आंदोलन कहीं नहीं जा रहा है।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि, “सरकार ने प्रस्ताव दिया की वह हमारी मांगे मानेंगे और हमें अब विरोध ख़त्म कर दें चाहिए। लेकिन अभी प्रस्ताव स्पष्ट नहीं है। हमें कुछ आशंकाएं हैं जिन पर कल दोपहर दो बजे चर्चा होगी। हमारा आंदोलन कहीं नहीं जा रहा है, यहीं रहेगा।”

क्या हैं प्रस्ताव 

इधर बीते मंगलवार को किसान नेता ने बैठक के बाद कहा कि, सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा हुई है। गृह मंत्रालय से हमारे पास प्रस्ताव आया है। लेकिन एमएसपी पर कमेटी को लेकर कुछ आपत्ति है। आंदोलन वापसी की शर्त पर भी एतराज है। आंदोलन वापसी पर ही केस वापस लेने की बात की गई है। हम सरकार की इस शर्त मानने को तैयार नहीं हैं।वहीं किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ने कहा कि, “निर्णय बुधवार को होने वाली बैठक के बाद लिया जाएगा। अभी तक सरकार की तरफ से भेजे गए मसौदे पर पुर तरह सहमति नहीं हुई है।” 

क्या टूटेगा SKM

लेकिन वहीं एक अन्य किसान नेता और SKM के सदस्य ने कहा कि,  ” बुधवार को आंदोलन समाप्त होने की संभावना है क्योंकि किसानों की मांगों पर सरकार की ओर से कुछ सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली हैं।” हालांकि, आज SKMकी एक और बैठक के बाद ही अंतिम निर्णय की विधिवत घोषणा की जाएगी।