देश

Published: Sep 08, 2023 08:57 PM IST

G-20 Summit'भारत और अमेरिका के बीच और गहरे होंगे संबंध', जो बाइडन ने PM मोदी से दिल्ली में की मुलाकात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) जी-20 समिट के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट से वह सीधे प्रधानमंत्री आवास पहुंचे। यहां पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की। ये बैठक करीब 50 मिनट तक चली। 

बैठक को लेकर पीएमओ ने ट्वीट करते हुए कहा,  “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पीएम आवास यानी 7, लोक कल्याण मार्ग पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई, जिससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे।

बैठक में अमेरिका की ओर से अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी मौजूद थे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल थे।    मोदी अगले दो दिनों में 15 द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं।

उल्लेखनीय है कि जी-20 समिट के लिए कई विदेशी मेहमान दिल्ली पहुंच रहे हैं। बाइडेन से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत पहुंचे थे। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति समेत कई देशों के राष्ट्रप्रमुख दिल्ली पहुंच चुके हैं।

शनिवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ की चिंताओं, यूक्रेन संघर्ष के परिणामों, निराशाजनक आर्थिक परिदृश्य और एक खंडित भूराजनीतिक परिदृश्य में समावेशी विकास को बढ़ावा देने जैसी कुछ जटिल वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मंथन होगा। जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं।