देश

Published: Nov 22, 2020 07:46 PM IST

राजनीतिगुलाम नबी आज़ाद ने कहा- कांग्रेस फाइव स्टार वाली पार्टी, होटलों में बैठकर चुनाव लड़ते हैं 

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) के अंदर शुरू बयानबाज़ी का दौर थमते नजर नहीं आ रहा है. सिब्बल (Kapil Sibaal) के बाद एक बार फिर गुलाम नबी आज़ाद (Gulamnabi Azad) ने पार्टी में बदलाव और चुनाव कराने को लेकर आवाज उठाई है. रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए आज़ाद ने कहा,”कांग्रेस पार्टी फाइव स्टार वाली पार्टी बन गई है, विकल्प के लिए बदलाव जरुरी.”

हमारा लोगों के साथ कनेक्शन टूट गया है  

आज़ाद ने कहा, “हमारे लोगों का ब्लॉक स्तर पर, जिला स्तर पर लोगों के साथ कनेक्शन टूट गया है। जब कोई पदाधिकारी हमारी पार्टी में बनता है तो वो लेटर पैड छाप देता है, विजिटिंग कार्ड बना देता है, वो समझता है बस मेरा काम ख़त्म हो गया, काम तो उस समय से शुरू होना चाहिए.”

हमारा ढ़ांचा कमजोर फिर खड़ा करना पड़ेगा  

उन्होंने आगे कहा, “हमारा ढ़ांचा कमजोर है, हमें ढ़ांचा पहले खड़ा करना पड़ेगा। फिर उसमें कोई भी नेता हो चलेगा. सिर्फ नेता बदलने से आप कहेंगे कि पार्टी बदल जाएगी, बिहार आएगा, मध्य प्रदेश आएगा, उत्तर प्रदेश आएगा, नहीं वो सिस्टम से बदलेगा.”

बदलाव बिना चुनाव जीत नहीं सकते   

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, “5-स्टार से चुनाव नहीं लड़े जाते। हमारे नेताओं के साथ समस्या है कि अगर टिकट मिल गया तो 5-स्टार में जाकर बुक हो जाते हैं. एयर कंडीशनर गाड़ी के बिना नहीं जाएंगे, जहां कच्ची सड़क है वहां नहीं जाएंगे. जब तक ये कल्चर हम नहीं बदलेंगे, हम चुनाव नहीं जीत सकते.”

एक प्लेटफॉर्म बनाइए और बात कीजिए  

कांग्रेस नेता आज़ाद के बयान पर आरजेडी नेता और राज्य सभा सांसद मनोज झा ने कहा, “बीते कुछ दिनों में कई हल्कों से कांग्रेस के अंदर ये आवाज़ आ रही है. किसी भी पार्टी के अंदर ये क्षण आते हैं, जब आप ऊपर से नीचे की तरफ आते हैं तो कई तरह की बातें आती हैं. मित्र दल होने के नाते मैं आग्रह करूंगा कि एक प्लेटफॉर्म बनाइए और बात कीजिए.”

कांग्रेस पार्टी में कोई विद्रोह नहीं

पार्टी के नेताओं पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा, “कांग्रेस पार्टी में कोई विद्रोह नहीं है. विद्रोह का अर्थ है किसी को प्रतिस्थापित करना. पार्टी अध्यक्ष पद के लिए कोई अन्य उम्मीदवार नहीं है. यह कोई विद्रोह नहीं है। यह सुधारों के लिए है.”