देश

Published: Mar 16, 2022 03:23 AM IST

PM Modi Meetingयूपी, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में सरकार गठन: PM मोदी ने अमित शाह और जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेताओं से की मुलाकात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), गोवा (Goa), मणिपुर (Manipur) और उत्तराखंड (Uttarakhand) विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में भाजपा (BJP) की जीत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार शाम को इन सभी राज्यों में सरकार गठन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda) के साथ उनके आवास पर बैठक की। वहीं, भाजपा के शीर्ष नेताओं ने सरकार गठन पर चर्चा शुरू करने के लिए चारों राज्य के नेताओं को राष्ट्रीय राजधानी बुलाया है।

मुख्यमंत्रियों के नामों पर चर्चा

सूत्रों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा के नेताओं को इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों और नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले विधायकों के नामों पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया है। पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, “मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और अन्य भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के साथ राज्य में नई सरकार के गठन और मुद्दे पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे हैं।”

नड्डा और अन्य भाजपा नेताओं से मिले बीरेन सिंह

बैठक में जेपी नड्डा और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष ने मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह, राज्य चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, प्रभारी संबित पात्रा से मुलाकात की और पूर्वोत्तर राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर चर्चा की। 

निर्मला सीतारमण और किरेन रिजिजू जाएंगे इंफाल

नई दिल्ली में चर्चा के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण और किरेन रिजिजू विधायक दल के नेता के नाम को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा के अन्य विधायकों और नेताओं के साथ चर्चा करने के लिए इंफाल जाएंगे। मणिपुर में पहली बार बीजेपी को अपने दम पर बहुमत मिला है।

वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे प्रमोद सावंत

उधर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के मंगलवार रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि, गोवा भाजपा अध्यक्ष के बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है। पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, “सावंत के प्रधानमंत्री मोदी, नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और एल. मुरुगन सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिलने की उम्मीद है।”

धामी ने नड्डा और शाह से की मुलाकात

इससे पहले दिन में, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक और अन्य ने नई सरकार के गठन पर चर्चा के लिए पार्टी प्रमुख नड्डा और संतोष से मुलाकात की। धामी ने अमित शाह से भी मुलाकात की।

सूत्रों ने कहा कि धामी और उत्तराखंड के अन्य भाजपा नेताओं के भी केंद्रीय पर्यवेक्षकों राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी और अन्य केंद्रीय नेताओं से मिलने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन को लेकर बुधवार को भी इसी तरह की बैठक होने की संभावना है।