देश

Published: Dec 13, 2022 03:04 PM IST

Laxmi Ganesh on Rupee Notesभारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो छपवाने वाली मांग को लेकर सरकार का बड़ा बयान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative image

नई दिल्ली : भारतीय करेंसी (Indian Currency) नोटों पर आपने केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर को देखा होगा। फिर वो चाहे 10 रुपये की नोट हो या 2000 की। हर नोट पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर छपी रहती है। मगर हाल ही के दिनों में भारतीय करेंसी को लेकर तरह-तरह की मांग की जा रही थी। यहां तक कि गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर वाली करेंसी नोट जारी किए जाने की मांग कई बार की गई। जिसके बाद अब सरकार ने इस पर बयान दिया है। 

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने हाल ही में भारतीय करेंसी के नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर छापने की मांग की थी। जिसके बाद से ही यह मुद्दा खूब सुर्खियों में था। इतना ही नहीं भारतीय नोट पर कई प्रख्यात व्यक्तियों की फोटो छपवाने की मांग भी उठी थी। हालांकि, अब इस मुद्दे या इस मांग को लेकर सरकार का संसद में जवाब सामने आया है। 

गौरतलब है कि सरकार ने संसद को बताया कि उनके पास भारतीय करेंसी नोट पर स्वतंत्रता सेनानियों से लेकर, प्रख्यात व्यक्तियों, देवी और देवताओं यहां तक कि जानवरों की भी तस्वीर छापने की मांग को लेकर अनुरोध किया गया है। इतना ही नहीं भारतीय करेंसी के नोट पर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर करेंसी नोट से हटाने की मांग की गई थी। सरकार की तरफ से ऐसी किसी भी योजना के लिए सिरे से इंकार कर दिया गया है।