देश

Published: Mar 19, 2022 12:27 PM IST

Heat Wave Updates मध्य प्रदेश-राजस्थान में लू का प्रकोप जारी; जानें यूपी-दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Photo

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मार्च महीने में ही गर्मी कहर (Heat Wave in India) बरपा रही है। इसके साथ ही उत्तर भारत में चढ़ते पारे ने चिंता बढ़ा दी है। राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लू का कहर जारी है। गुरूवार के दिन राजस्थान का बाड़मेर सबसे गर्म रहा था। जबकि जैसलमेर, चुरू, बीकानेर, पिलानी और जोधपुर में भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। यही कारण है कि कई इलाकों में लू का प्रकोप शुरू हो गया है।  

ज्ञात हो कि दिल्ली में भी पारा अधिक होने से मुश्किलें बढ़ गई हैं। इन सब के बीच आईएमडी का कहना है कि आज आसमान साफ रहेगा आयर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के पास रहने की उम्मीद है। बिहार-झारखंड में भी तीखी धुप दिख रही है जिससे तापमान बढ़ सकता है।  

दूसरी तरफ यूपी का मौसम शुष्क पड़ गया है। मौसम विभाग का कहना है कि यहां इस सप्ताह तक गर्मी में और भी तेजी देखने को मिलेगी। साथ ही तापमान भी तीन डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ सकता है। मध्यप्रदेश के पांच जिलों में जारी लू का प्रकोप शनिवार को भी जारी रहेगा। भारत के मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। आईएमडी ने कहा कि नर्मदापुरम, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, और धार जिले में अधिकतम तापामान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

उल्लेखनीय है कि नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिम मध्य प्रदेश में शनिवार को लू चलने की संभावना है। इससे पहले भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर का अधिकतम तापमान क्रमश: 38.3, 38.7,36.6, और 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान से मध्यप्रदेश की ओर चलने वाली शुष्क पछुआ हवाओं का प्रकोप शनिवार को थोड़ा कम होने की उम्मीद हैं जिससे राज्य के पश्चिमी हिस्सों में तापमान में लगभग एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। आईएमडी की मानें तो एमपी में अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है और इस मौसम में सामान्य से अधिक तापमान रहने की उम्मीद है।