देश

Published: Jun 19, 2021 11:49 AM IST

Death'तीन-चार दिन में ठीक हो जाऊंगा'- बोलकर अपनी अनंत दौड़ में निकल पड़े मिल्खा...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली. कोरोना (Corona) संक्रमण का पता चलने के बाद पीटीआई से बातचीत में महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) ने कहा था कि वह जल्दी ठीक हो जायेंगे और उन्हें यकीन था कि अपनी स्वस्थ जीवन शैली और नियमित व्यायाम के दम पर वह वायरस को हरा देंगे । 91 वर्ष के मिल्खा का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद चंडीगढ के पीजीआईएमईआर अस्पताल में निधन हो गया।

सोशल मीडिया पर उनके कोरोना पॉजिटिव होने की खबरें आने के बाद पीटीआई ने जब उनसे संपर्क किया , तो उन्होंने जवाब दिया था ,‘‘ हां बच्चा । मैं 19 मई को कोरोना पॉजिटिव हो गया हूं ।लेकिन मैं ठीक हूं ।कोई दिक्कत नहीं है । कोई बलगम या बुखार नहीं । यह चला जायेगा । डॉक्टर ने कहा है कि मैं तीन चार दिन में ठीक हो जाऊंगा ।” इसके कुछ दिन बाद एहतियात के तौर पर उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया । उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर भी कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हुई और छह दिन पहले ही उनका निधन हुआ था ।

परिवार के अनुरोध पर मिल्खा को अस्पताल से छुट्टी मिल गई लेकिन तीन जून को फिर पीजीआईएमईआर में भर्ती कराना पड़ा । मिल्खा ने 20 मई को हुई बातचीत में कहा था ,‘‘ हमारे रसोइये को बुखार था लेकिन उसने बताया था । हमने उसे उसके गांव भेज दिया । उसके बाद हम सभी ने कोरोना जांच कराई । मैं हैरान हूं कि मुझे संक्रमण कैसे हो गया।” उन्होंने कहा था ,‘‘ मैं तो घर के भीतर ही रह रहा था । सिर्फ सुबह जॉगिंग और कसरत के लिये निकलता था । मैने कल भी जॉगिंग की । चिंता मत करेा , मैं ठीक हो जाऊंगा।” उनकी पत्नी ने कहा था ,‘‘जिंदगी में पहली बार उन्होंने कमजोरी और शरीर में दर्द की शिकायत की ।”