देश

Published: Oct 08, 2022 09:03 PM IST

Heavy RainIMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:ANI

नई दिल्ली: दिल्ली-मुंबई सहित कई राज्यों में बारिश लगातार जारी है। मौसम विभाग (IMD) ने कुछ राज्यों में आज यानी आठ अक्टूबर और 9 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई है। आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि (RK Jenmani) ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड, पश्चिम यूपी, पूर्वी यूपी, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम एमपी और गुजरात में 8 और 9 अक्टूबर को भारी से भारी बारिश की संभावना है।मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। 

दिल्ली में हल्की बारिश 

आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि, दिल्ली के सभी 12 स्टेशनों पर शनिवार को बारिश हुई है जो रविवार तक जारी रहेगी। जेनामणि के अनुसार, रविवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। हालांकि, दिल्ली के लिए मौसम विभाग की तरफ से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। उन्होंने यह भी कहा है कि, रविवार को बारिश कम हो जाएगी लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। 10 अक्टूबर के बाद राष्ट्रीय राजधानी में कोई खास बारिश नहीं होगी, बूंदाबांदी/हल्की बारिश हो सकती है। 

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, 08 अक्टूबर को गुजरात में और 09 अक्टूबर, 2022 को तमिलनाडु में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। वहीं, 08 से लेकर 12 अक्टूबर के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा के साथ काफी व्यापक/व्यापक हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। जबकि, बिहार में 08 से 11 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 09 से 11 अक्टूबर तक, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ हल्की / मध्यम वर्षा होने की आशंका है।