देश

Published: Aug 11, 2023 09:16 AM IST

Independence Day 2023दिल्ली हवाईअड्डे पर 15 अगस्त को गैर निर्धारित उड़ानें रहेंगी प्रतिबंधित, सात घंटे के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर रोक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: दिल्ली हवाईअड्डे (Delhi Airport) पर 15 अगस्त की सुबह और शाम को कुछ घंटों के लिए गैर निर्धारित उड़ानों को न ही उतरने की और न ही हवाईअड्डे से उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर दिल्ली हवाईअड्डे से निर्धारित उड़ानों की आवाजाही पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। दिल्ली हवाईअड्डा, देश का सबसे बड़ा हवाईअड्डा भी है। अधिकारियों ने बताया कि 15 अगस्त को सुबह छह बजे से 10 बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक विमानन कंपनियों की गैर निर्धारितों उड़ानों और विशेष (चार्टर्ड) उड़ानों को न तो उतरने की और न ही उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी। 

अधिकारियों के मुताबिक इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ((AAI) के अंतर्गत आने वाली वैमानिकी सूचना सेवाओं द्वारा एक नोटम यानी नोटिस टू एयरमैन (NOTAM) भी जारी कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना (IAF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और सेना विमानन हेलीकॉप्टर की उड़ानों पर नोटम लागू नहीं होगा। 

गर्वनर और सीएम के साथ उड़ान भरने वाले विमानों काे अनुमति
अधिकारी ने बताया कि निर्धारित संचालकों की तयशुदा उड़ानों, त्वरित प्रतिक्रिया बल और हताहत और तत्काल चिकित्सा निकासी के अलावा किसी राज्य के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भरने वाले सरकारी विमानों और हेलीकॉप्टरों को दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने व उड़ान भरने की मंजूरी दी जाएगी। आम तौर पर, नोटम एक प्रकार का नोटिस होता है, जिसमें उड़ान संचालन में शामिल कर्मियों के लिए आवश्यक जानकारी होती है। (एजेंसी)