देश

Published: Mar 24, 2024 06:17 PM IST

Lok Sabha Elections 2024‘INDIA' गठबंधन एकजुट, करेंगे 272 का आंकड़ा पार; जयराम रमेश ने कहा- PM मोदी का भ्रष्टाचार का आरोप खोखला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (PIC Credit: Social Media)

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) का कहना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ‘‘पलटी मारने” और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के अकेले लड़ने के बावजूद विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ एकजुट (INDIA Alliance) है और यह (बहुमत का) 272 का आंकड़ा पार करेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के विपक्ष के खिलाफ भ्रष्टाचार के विमर्श को ‘‘खोखला” करार देते हुए खारिज किया।

रमेश ने ‘‘पीटीआई मुख्यालय” में समाचार एजेंसी के संपादकों एवं पत्रकारों के साथ बातचीत में यह भी कहा कि विपक्ष एकजुट होकर चुनाव में 272 का आंकड़ा पार करेगा और भाजपा को सत्ता से बाहर कर देगा। उन्होंने चुनावी बॉण्ड, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले झामुमो नेता हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी सहित कई मुद्दों पर बात की। साथ ही उन्होंने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा के क्रमशः अमेठी और रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों पर भी अपने विचार साझा किए।

बुनियादी ढांचा संबंधी ठेके मिलने के बाद एक भाजपा सांसद द्वारा चुनावी बॉण्ड खरीदे जाने का दावा करते हुए रमेश ने कहा, ‘‘चुनावी बॉण्ड योजना के काम करने के तरीके को देखें। 4,000 करोड़ रुपये के बॉण्ड सीधे तौर पर चार लाख करोड़ रुपये के ठेकों से जुड़े हुए हैं। चुनावी बॉण्ड और ठेके देने के बीच एक स्पष्ट संबंध है।”उन्होंने कहा कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि भाजपा के पक्ष में कई कंपनियों द्वारा खरीदे गए 4,000 करोड़ रुपये के बॉण्ड सीधे तौर पर ठेके देने और उनके खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों द्वारा शुरू की गई कार्रवाई से जुड़े हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘यह कहना कि मोदी भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएंगे और यह दिखाने के लिए कि वह भ्रष्टाचार से लड़ रहे हैं, उदाहरण देने के लिए हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल के मामले का इस्तेमाल करेंगे तो ये बिल्कुल खोखला तर्क है। चुनावी बॉण्ड की कहानी को देखें, यह पूरी तरह से बदले की भावना का मामला है।”उन्होंने दावा किया, ‘‘जहां तक प्रधानमंत्री मोदी का सवाल है, यह दिखाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि भ्रष्टाचार एक खोखला मुद्दा है।”