देश

Published: Jul 31, 2021 12:51 PM IST

India-China Talks भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता जारी, सैनिकों की वापसी पर बातचीत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

नई दिल्ली: भारत (India)-चीन (China) वार्ता के 12वें दौर की बातचीत आज एक बार फिर से हो रही है। कोर कमांडर स्तर की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में हॉट स्प्रिंग और गोगरा पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सैन्य सूत्रों के हवाले से बताया है कि, भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता का 12वां दौर आज सुबह 10:30 बजे वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी पक्ष के मोल्डो में शुरू हुआ। भारत और चीन गोगरा हाइट्स और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र सहित घर्षण बिंदुओं से सैनिकों की वापसी पर चर्चा कर रहे हैं।

बता दें कि, इससे पहले अप्रैल में भारत-चीन ने 11वें दौर की सैन्य वार्ता में पूर्वी लद्दाख में जमीनी स्तर पर संयुक्त रूप से स्थिरता बनाए रखने और किसी भी नई घटना को टालने पर सहमति व्यक्त की थी। तब बताया गया था कि, दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और व्यवस्थाओं के अनुसार लंबित मुद्दों को निपटाने की आवश्यकता पर सहमति जताई थी। 

वहीं दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की थी। मीटिंग के बाद यह बात सामने आई थी कि, जयशंकर ने LAC पर यथास्थिति में कोई भी एकतरफा बदलाव भारत को ”स्वीकार्य नहीं” होगा। उन्होंने तब सैनिकों की पूरी तरह वापसी और पूर्वी लद्दाख में शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने की आवश्कयता पर भी जोर दिया था।