देश

Published: Mar 28, 2020 11:22 AM IST

देशभारत: कोरोना वायरस मामले बढ़कर 873 हुए, सरकार ने बनाया रेलवे आइसोलेशन वार्ड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली,भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह साढ़े नौ बजे अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत होने की जानकारी दी है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। अभी तक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो, मध्य प्रदेश में दो, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 775 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 78 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है। 

वहीं अब भारतीय रेल के साथ मिलकर भारत सरकार ने एक अनूठी पहल कि है।  ख़बरों के अनुसार अब शासन ने रेलवे कोच को ही आइसोलेशन कोच में बदल डाला है।  इस प्रकार से corona महामारी फैलने पर अब भारत के पास मरीजों को रखने के लिए एक पारकर से अतिरिक्त इंतजाम हो गया है। रोगी को केबिन बनाने के लिए, मध्य बर्थ को 1 तरफ से हटा दिया गया है, रोगी बर्थ के सामने हटाए गए सभी 3 बर्थ, बर्थ पर चढ़ने के लिए  सीढ़ी भी  हटा दी गई हैं। आइसोलेशन कोच को तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों को भी संशोधित किया गया है। विदित हो कि सरकार पहले भी इस विषय पर सोच रही थी जिसका अब क्रियान्वन हो गया है। 

 

Isolation coaches have been prepared by the Indian Railways to fight the #Coronavirus Pandemic. pic.twitter.com/41T9Q71Zdr