देश

Published: Mar 11, 2022 09:52 PM IST

India vs Pakistanभारत ने पाकिस्तान पर दागी सुपरसोनिक मिसाइल, पाक सरकार का आरोप; इंडिया ने दिया जांच का आदेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) ने आरोप लगाया है कि भारत (India) की तरफ से उनके देश की सीमा में एक सुपरसोनिक मिसाइल (Supersonic Missile) दागी गई, ये मिसाइल पाकिस्तान की सीमा के करीब 124 किमी अंदर गिरी। जिसे पाकिस्तानी एयर डिफेंस सिस्टम ने ट्रेस किया था। वहीं, अब भारत सरकार ने शुक्रवार को इस बात को स्वीकारा और खेद व्यक्त किया।

इंक्वायरी का आदेश

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि, “9 मार्च 2022 को एक नियमित रखरखाव के दौरान, एक तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल की आकस्मिक फायरिंग हुई। भारत सरकार ने गंभीर रुख अपनाया है और उच्च स्तरीय कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है।”

घटना बेहद खेदजनक

बयान में कहा गया, “यह पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी। यह घटना बेहद खेदजनक है, लेकिन यह भी राहत की बात है कि दुर्घटना में किसी की जान नहीं गई।”

9 मार्च को गिरी मिसाइल

पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने रावलपिंडी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, “भारत से निकलने वाली एक अनआर्म, हाई स्पीड वाली सुपरसोनिक मिसाइल ने उसके क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। मिसाइल 9 मार्च को पाकिस्तान में गिरी।”

मिया चन्नू के पास गिरी मिसाइल

मेजर इफ्तिखार ने कहा कि, “पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) ने स्थानीय समयानुसार 18:43 बजे भारतीय राज्य पंजाब के सिरसा से प्रक्षेपण के तुरंत बाद प्रक्षेप्य का पता लगाया, जो स्पष्ट रूप से पाकिस्तान के क्षेत्र में आया था। उन्होंने कहा, “अपने प्रारंभिक पाठ्यक्रम से वस्तु अचानक पाकिस्तानी क्षेत्र की ओर बढ़ गई और अंततः मिया चन्नू के पास गिरने वाले पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया।”

भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा है कि वे पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा किए गए दावों की जांच कर रहे हैं।