देश

Published: Apr 29, 2023 12:26 AM IST

Operation Kaveriयुद्धग्रस्त सूडान में भारतीय वायुसेना का ऐतिहासिक कारनामा, 121 लोगों को बचाया, बिना लाइट के रात में उतारा विमान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. युद्धग्रस्त सूडान में 27/28 अप्रैल की रात भारतीय वायुसेना द्वारा चलाए गए एक साहसी ऑपरेशन में C-130J विमान की मदद से 121 लोगों को बचाया गया। इनमें एक गर्भवती महिला भी शामिल है। इन लोगों को वाडी सैय्यिदना से बचाया गया जो खार्तूम से लगभग 40 किमी उत्तर में हैं। यह जानकारी शुक्रवार को भारतीय वायु सेना ने दी।

भारतीय वायु सेना के अनुसार 27/28 अप्रैल की रात को चलाए गए एक साहसी ऑपरेशन में भारतीय वायुसेना के एक C-130J विमान ने वाडी सैय्यिदना में एक छोटी हवाई पट्टी से 121 कर्मियों को बचाया, जो कि खार्तूम से लगभग 40 किमी उत्तर में है। यात्रियों में एक गर्भवती महिला सहित मेडिकल केस शामिल थे। इन लोगों के पास पोर्ट सूडान पहुंचने का कोई साधन नहीं था।

इस काफिले का नेतृत्व भारतीय रक्षा अताशे कर रहे थे, जो वाडी सैय्यदना में हवाई पट्टी पर पहुंचने तक भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में थे। विचाराधीन हवाई पट्टी में एक नीची सतह थी, जिसमें कोई नेविगेशनल अप्रोच सहायक या ईंधन नहीं था और सबसे गंभीर या लैंडिंग रोशनी (जो रात में एक विमान लैंडिंग को निर्देशित करने के लिए आवश्यक होती है) नहीं थी।

हवाई पट्टी की ओर बढ़ते हुए, एयरक्रू ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल/इन्फ्रारेड सेंसर का उपयोग किया कि रनवे किसी भी बाधा से मुक्त था और आसपास कोई शत्रुतापूर्ण बल नहीं था। उसी के बारे में सुनिश्चित होने के बाद, एयरक्रू ने व्यावहारिक रूप से अंधेरी रात में नाइट विजन गॉगल्स पर एक सामरिक दृष्टिकोण अपनाया।

उतरने के बाद, विमान के इंजन चलते रहे जबकि आठ भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो ने यात्रियों और उनके सामान को विमान में सुरक्षित किया। लैंडिंग के साथ, एनवीजी का उपयोग करके अनलिमिटेड रनवे से टेक-ऑफ भी किया गया था। वाडी सैय्यदना और जेद्दाह के बीच लगभग ढाई घंटे का यह ऑपरेशन भारतीय वायु सेना के इतिहास में अपने दुस्साहस और दोषरहित निष्पादन के लिए जाना जाएगा – जैसा कि काबुल में किया गया था।

इस बीच शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “एक IAF C-130J ने पोर्ट सूडान से 135 यात्रियों के साथ जेद्दा के लिए उड़ान भरी। यह ऑपरेशन कावेरी के तहत फंसे भारतीयों के 12वें बैच को निकाला गया है।”