देश

Published: Jun 16, 2021 10:49 AM IST

Indian RailwayGood News : रेलवे अब सस्ते में टिकट बुक करने का दे रहा मौका, इतनी मिलेगी छूट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. रेल यात्रियों के लिए अब खुशखबरी है, ट्रेन यात्रियों को सस्ती टिकट खरीदने का मौका मिल रहा है। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) यात्रियों को रेलवे काउंटर से ट्रेन टिकट (Train Ticket) बुक करने पर 5 फीसदी की छूट दे रही है।

रेलवे की ओर से ये छूट 12 जून 2022 तक सिमित समय के लिए दी गई है। यानी इस दिन तक रेलवे काउंटर से अपना टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को टिकट की कीमत में 5 फीसदी या 50 रुपए तक का डिस्काउंट दिया जायेगा। 

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेलवे स्टेशनों पर मौजूद PRS (पैसेंजर रिजर्व्ड सिस्टम) आरक्षित काउंटर पर UPI/भीम के जरिए ट्रेन टिकट की पेमेंट करने पर डिस्काउंट स्कीम को अगले साल तक बढ़ा दिया है। रेलवे काउंटर्स पर UPI/भीम के जरिए पेमेंट करने पर टिकट पर 5 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाता है। सब यह डिस्काउंट स्कीम अब अगले साल 12 जून 2022 तक लागू रहेगी। रेलवे ने ट्रेन टिकट खरीदने के लिए UPI/भीम के जरिए पेमेंट 1 दिसंबर 2017 को शुरू किया था।

100 रुपये से अधिक हो मूल्य 

रेलवे, PRS (पैसेंजर रिजर्व्ड सिस्टम) आरक्षित काउंटर टिकट के मामले में UPI और BHIM के जरिए पेमेंट करने पर बेसिक किराए के कुल मूल्य पर 5% की छूट दे रहा है, जो कि अधिकतम 50 रुपये प्रति टिकट होगी। हालांकि शर्त यह है कि टिकट की कीमत 100 रुपये या इससे अधिक होनी चाहिए।

रेलवे PRS काउंटर्स पर UPI/भीम से ऐसे बुक करें टिकट

इन टिकटों पर नहीं होगी छूट

रेलवे अनारक्षित सिंगल जर्नी टिकट, सीजन टिकट, ऑनलाइन मोड से बुक की गईं रिजर्व्ड टिकट यानी ई टिकट (e-ticket/I-ticket) पर छूट नहीं देगा। यही नहीं रेलवे की ओर से छूट रिजर्वेशन काउंटर पर तब तक ही वैलिड है, जब तक फर्स्ट रिजर्वेशन चार्ट तैयार नहीं हो जाता।