देश

Published: Sep 30, 2023 09:32 AM IST

Rail Roko Andolanपंजाब में किसानों के 'रेल रोको आंदोलन' का आज तीसरा दिन जारी, ये ट्रेनें हुईं रद्द, हजारों यात्री हलकान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अमृतसर: जहां एक बार फिर पंजाब के अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष समिति  (Kisan Mazdoor Sangharsh Committee) द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य कानून और लंबे समय से लंबित कई उपायों को लागू करने के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों का रेल रोको विरोध प्रदर्शन (Rail Roko Andolan)आज भी जारी है। वहीं इस प्रदर्शन का आज तीसरा दिन है।

इस आंदोलन के चलते जहां किसान रेलवे पटरियों पर बैठे हुए हैं, वहीं इसके चलते कई ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। इधर अमृतसर-दिल्ली रूट की ट्रेनों को भी आंदोलन के कारण बाधा का सामना करना पड़ रहा है। वहीं आंदोलन के आज तीसरे दिन भी हजारों यात्री पंजाब के रेलवे स्टेशनों पर परेशान हो रहे हैं।

वहीं किसानों के विरोध के कारण प्रभावित ट्रेन सेवाओं पर उत्तर रेलवे DRM राजकुमार सिंह ने कहा है कि पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन का मुरादाबाद मंडल के परिचालन पर भी प्रभाव पड़ा है। लगभग 10 लोकल ट्रेन को रद्द और 12 लोकल ट्रेन को गंतव्य से पहले रोकना पड़ा है। यात्रियों को SMS के माध्यम से प्रभावित ट्रेन की सूचना दी जा रही है।

आज रेलवे ने रद्द कीं ये ट्रेनें 

यह भी बताते चलें रेल रोको आंदोलन के कारण मोगा, अजीतवाल और डगरू में रेल यातायात पूरी तरह से बाधित हुआ है। इसके अलावा होशियारपुर, गुरदासपुर, डेरा बाबा नानक, जालंधर कैंट, तरनतारन, अमृतसर जिले में सुनाम, नाभा, बस्ती टांका वाली, मल्लांवाला, रामपुरा फूल, देवीदास पुरा, मजीठिया, फाजिल्का, और मलेरकोटला में अहमदगढ़ की तरफ भी रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

दरअसल 19 कृषि संगठनों ने बीते 4 सितंबर को चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ अपनी मांगों को लेकर एक बैठक की थी। वहीं तब यह वार्ता विफल होने पर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के 16 कृषि संगठनों के प्रतिनिधियों ने पंजाब में रेल रोको आंदोलन की घोषणा की थी। हालांकि इसके पहले भी कृषि संगठनों ने बीते 22 अगस्त से चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था, लेकिन तब उन्हें चंडीगढ़ पहुंचने से पहले ही रोक दिया गया था।