देश

Published: Oct 02, 2022 08:32 PM IST

First Indigenously LCH3 अक्टूबर को स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर वायुसेना में होंगे शामिल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) कल राजस्थान के जोधपुर में स्वदेशी रूप से विकसित पहले हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (Light Combat Helicopter) के प्रेरण समारोह में भाग लेंगे। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “मैं कल, 3 अक्टूबर को जोधपुर, राजस्थान में स्वदेश में विकसित पहले हल्के कॉमेट हेलीकाप्टरों (एलसीएच) के प्रेरण समारोह में भाग लेने के लिए रहूंगा। इन हेलीकॉप्टरों के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता को काफी बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए आगे देख रहे हैं।”

उल्लेखनीय है कि, भारतीय वायु सेना (IAF) 3 अक्टूबर, 2022 को स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) के पहले बैच को शामिल करेगी। जो अपने युद्ध कौशल को बढ़ावा देगा क्योंकि बहु-भूमिका मंच मिसाइलों की एक श्रृंखला को फायर करने में सक्षम है। यह हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित किया गया है। जो मुख्य रूप से उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनाती के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि, इन हेलीकॉप्टर को  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की उपस्थिति में जोधपुर में एक समारोह में भारतीय वायुसेना की सूची में शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 5.8 टन वजनी दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर ने पहले ही विभिन्न हथियारों से फायरिंग के परीक्षण पूरे कर लिए हैं। इसी साल मार्च में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने 3,887 करोड़ रुपये की लागत से 15 स्वदेशी रूप से विकसित लिमिटेड सीरीज प्रोडक्शन (LSP) LCH की खरीद को मंजूरी दी।