देश

Published: Sep 16, 2021 11:03 AM IST

PM Jan Dhan Yojanaअब अकाउंट में नहीं हैं पैसे, तो भी निकाल सकते हैं '10,000 रुपये', जल्दी से करें ये जरुरी काम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली. अगर अभी तक आपने PM जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो अब इसे तुरंत खुलवा लें। जी हाँ जनाब, क्योंकि प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों (Bank Account) की संख्या अब 41 करोड़ के पार हो चुकी है। इसके तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं भी अब मिलती हैं।

बता दें कि अब अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तब भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा भी आपको दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकते हैं और अपनी खरीददारी भी कर सकते हैं।

2014 में आयी थी योजना

पता हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की महत्वपूर्ण घोषणा की थी। तब उसी साल 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41।6 करोड़ हो गई थी। इसके बाद मोदी सरकार ने बीते 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण भी शुरू किया था।

अब कम हुई जीरो अकाउंट्स की संख्या

इस बाबत अब मंत्रालय की मानें तो साल 2015 के बाद से लगातार जीरो बैलेंस वाले खातों की संख्या में कमी आई है। जहाँ बीते मार्च 2015 में 58% खाते ऐसे थे, जिनमें बैलेंस नहीं था, लेकिन 6 जनवरी को ये कम होकर 7।5% पर आ गई है। यानी अब लोग इसमें पैसे भी जमा कर रहे हैं। 

मिलती हैं इतनी सुविधाएं

जनधन खाता खुलवाने के लिए ये है जरूरी दस्तावेज