देश

Published: Mar 22, 2023 11:37 AM IST

Hindu NationBJP नेता कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा- धार्मिक आधार पर हुआ देश का बंटवारा, बचा भारत अब 'हिंदू राष्ट्र'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

इंदौर: बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने हिंदू राष्ट्र (Hindu nation) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि 1947 में आजादी के दौरान धार्मिक आधार पर हुए विभाजन के बाद बचा भारत ‘‘हिंदू राष्ट्र’’ ही है। उन्होंने कहा कि जब भारत का बंटवारा हुआ था तो वह इसी मुद्दे पर (धार्मिक आधार पर) हुआ था। बंटवारे के बाद पाकिस्तान (Pakistan) बना और बचा हुआ देश हिंदू राष्ट्र है। 

भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित किए जाने की मांग के बारे में पूछे जाने पर विजयवर्गीय ने माध्य प्रदेश के इंदौर में  मीडिया से कहा कि जब भारत का विभाजन हुआ, तो इसी मसले (धार्मिक आधार) पर हुआ था। विभाजन के बाद पाकिस्तान बना और बचा हुआ देश तो हिंदू राष्ट्र ही है। इस दौरान उन्होंने यह दावा भी किया कि भोपाल में रहने वाले उनके एक मुस्लिम मित्र रोज हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और शिव मंदिर भी जाते हैं।विजयवर्गीय ने हालांकि इस व्यक्ति की निजता का हवाला देते हुए उसकी पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि मैंने अपने मुस्लिम मित्र से पूछा कि हनुमान और शिव की भक्ति की उन्हें कैसे प्रेरणा मिली, तो उन्होंने जवाब दिया कि जब उन्होंने उनके परिवार का इतिहास देखा, तो उन्हें पता चला कि उनके पुरखे राजस्थान के राजपूत थे और उनके कुछ रिश्तेदार अब भी राजपूत ही हैं जो राजस्थान और उत्तरप्रदेश में रहते हैं। विजयवर्गीय ने कहा कि देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कहीं न कहीं इस बात को महसूस कर रहे हैं कि उनके पूर्वज कभी हनुमान चालीसा पढ़ते थे।