देश

Published: Feb 04, 2024 08:44 PM IST

Hemant Soren Caseकपिल सिब्बल ने झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर उठाए सवाल, ED की भूमिका पर जताया संदेह

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवभारत डिजिटल टीम: राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की गिरफ्तारी को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) पर जमकर हमला बोला है। साथ ही उन्होंने सोरेन के गिरफ़्तारी मे भारतीय जनता पार्टी (BJP) की हाथ बताया है।

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, “इस देश में क्या हो रहा है? भानु प्रताप (ईडी द्वारा ईसीआईआर के तहत गिरफ्तार कर विभाग के अधिकारी) और हेमंत सोरेन के बीच कोई लेन-देन, कनेक्शन, टेलीफोन पर बातचीत या मुलाकात नहीं हुई है। तो फिर उन्होंने (ईडी) किस आधार पर हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया है?”

ED पर साधा निशाना 

इस दौरान कपिल सिब्बल ने ईडी पर सवाल भी उठाए। उन्होंने कहा, “ईडी की विश्वसनीयता पर कई बार सवाल उठाए गए हैं। पहले भी मैंने आपको कई नाम बताए हैं जिन्होंने चुनाव लड़े हैं और खुद बताया है कि उनके खिलाफ कौन से आपराधिक मामले हैं, वे बीजेपी से जुड़े हैं, उनकी सरकारों से जुड़े लोग हैं।” सिब्बल ने कहा, “ऐसे ही कई प्रदेशों की यह जानकारी ईडी को मालूम है, तो वे (ED) वहां कार्रवाई क्यों नहीं करते हैं? बीजेपी का एक ही लक्ष्य है, विपक्ष को टारगेट करके सत्ता से हटाना। बीजेपी चाहती है कि लोकसभा चुनाव में विपक्ष प्रचार न कर पाए, जब प्रचार नहीं करेंगे तो निश्चित रूप से इसके दुष्प्रभाव होंगे।”

पांच दिन ईडी हिरासत मे रहेंगे सोरेन 

जानकारी के लिए बता दें कि  झारखंड में एक विशेष पीएमएलए कोर्ट ने हेमंत सोरेन को शुक्रवार (2 फरवरी) को पांच दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने बीते  शुक्रवार को इस मामले की याचिका पर हस्तक्षेप करने से मना कर दिया था।