देश

Published: Feb 08, 2022 05:04 PM IST

Karnataka Hijab Row हिजाब-भगवा स्कार्फ विवाद के बीच कर्नाटक के सीएम बोम्मई का फैसला, तीन दिनों तक राज्य में सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

नई दिल्ली: उडुपी (Udupi) से शुरू हुआ हिजाब (Hijab) को लेकर विवाद अब कर्नाटक (Karnataka) के कई कॉलेजों (Colleges) में फैलता जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर कर्नाटक के कॉलेजों से कई वीडियो लगातार सामने आ रहे हैं। इन वीडियो में से कुछ में छात्रों के नारे बाज़ी करते और कॉलेज परिसरों में महिला छात्राओं के घेराव की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। ऐसे में कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई (Karnataka CM Basavaraj Bommai) ने कर्नाटक के सभी स्कूल (Schools) और कॉलेजों (Colleges) को अगले तीन दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है।

बोम्मई ने इस मामले को लेकर ट्वीट करते हुए कहा है कि, मैं सभी छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन के साथ-साथ कर्नाटक के लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं। मैंने अगले तीन दिनों के लिए सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है। सभी संबंधितों से सहयोग का अनुरोध है।’ 

बता दें कि, कर्नाटक के कॉलेजों में हिजाब-भगवा स्कार्फ विवाद लगता बढ़ाता जा रहा है। इस बीच राज्य के कई इलाकों के कॉलेजों से कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार सुबह को सोशल मीडिया पर कर्नाटक के एक कॉलेज से ऐसा ही एक वीडियो सामने आया जिसमें हिजाब पहने एक छात्रा को कर्नाटक के एक कॉलेज में भगवा स्कार्फ पहने कई लड़कों ने घेर लिया। वीडियो में देखा जा सकता है कि, लड़के लगातार जय श्री राम के नारे लगा रहे हैं तभी हिजाब पहने लड़की अल्लाह हु अकबर के नारे लगाने लगती है। 

वैसे बता दें कि, ये मामला अब कर्नाटक हाईकोर्ट पहुंच चुका है। मंगलवार को इस मामले में सुनवाई हुई है।  कर्नाटक हाईकोर्ट उडुपी के एक सरकारी कॉलेज की पांच महिलाओं द्वारा हिजाब प्रतिबंध पर सवाल उठाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। इस मामले में बुधवार को भी सुनवाई जारी रहेगी। 

हिजाब को लेकर पिछले महीने उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स पीयू कॉलेज में शुरू हुआ था जब छह छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्हें हेडस्कार्फ पहन कर आने पर कक्षाओं में बैठने से रोक दिया गया था। उडुपी और चिक्कमगलुरु में कुछ छात्रों ने मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने पर आपत्ति जताई और वह भगवा स्कार्फ पहन कर क्लासेस में पहुंचने लगे। इसके बाद उडुपी से शुरू हुआ विवाद राज्य के अन्य कॉलेजों में भी फैलने लगा है।