देश

Published: Jan 08, 2023 02:22 AM IST

Terrorist Asif Maqbool Darसऊदी अरब में रह रहा कश्मीरी आसिफ मकबूल डार आतंकवादी घोषित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कट्टरपंथी विचारों के जरिए कश्मीरी युवाओं को हथियार उठाने के लिए उकसाने वाले आसिफ मकबूल डार को शनिवार को आतंकवादी घोषित कर दिया। मूल रूप से जम्मू-कश्मीर का रहने वाला आसिफ मकबूल डार सऊदी अरब में रहता है।

गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर घोषणा की कि आसिफ मकबूल डार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कश्मीर घाटी के युवाओं को भड़काने और उन्हें आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाने का काम कर रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा बीते कुछ दिनों में आतंकवादी के रूप में नामित किया गया डार चौथा व्यक्ति है। डार प्रतिबंधित आतंकवादी समूह हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा हुआ है और सोशल मीडिया पर प्रमुख कट्टरपंथी व्यक्तियों में से एक है और कश्मीरी युवाओं को सुरक्षाबलों के खिलाफ हथियार उठाने के लिए उकसाने में शामिल है।

वह सीमा पार स्थित आकाओं के निर्देश पर जम्मू-कश्मीर और नयी दिल्ली सहित भारत के प्रमुख शहरों में हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के लिए आतंकवादी संगठन के कैडरों द्वारा रची गई साजिश में आरोपी है, जिसकी जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण कर रही है।

अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार का मानना है कि डार आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है और इसलिए उसे एक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है। (एजेंसी)