देश

Published: Oct 09, 2021 08:12 PM IST

Kerala Rainहैदराबाद के बाद केरल में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने 7 जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में भारी बारिश (Heavy Rain in Hyderabad) के बाद मौसम विभाग (IMD) ने केरल (Kerala) में लगातार तीन दिन बारिश होने की चेतावनी दी है। IMD ने सात जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। जिसमें राजधानी तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram), कोल्लम (Kollam), पठानमथिट्टा (Pathanamthitta), अलाप्पुझा (Alappuzha), कोट्टायम (Kottayam), एर्नाकुलम (Ernakulam) और इडुक्की (Idukki) शामिल है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिले में 11, 12 और 13 अक्टूबर को भारी बारिश होगी। इन जिलों के लिए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार 9 और 10 अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड में येलो अलर्ट जारी किया है। यानी यहां हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। वहीं थ्रिसूर, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में हल्की बारिश होने के आसार है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ग्रीन अलर्ट जारी किया है।

गौरतलब है कि हैदराबाद में शनिवार को हुई भारी बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में जल जमाव देखने को मिला। तेलंगाना राज्य विकास योजना सोसाइटी के आंकड़ों के मुताबिक शहर के सरूरनगर स्थित लिंगोजीगुडा वार्ड ऑफिस के पास शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह छह बजे तक 131.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि शहर के कई अन्य इलाकों में भी बारिश हुई।

महानगर के हयातनगर इलाके के विभिन्न आवासीय कॉलोनियों के घरों में बारिश का पानी प्रवेश कर गया जबकि कुछ लोगों ने शिकायत की है कि बारिश की वजह से उनके घर का सामान भी बह गया है।

जीएचएमसी ने शनिवार को यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में भारी बारिश के मद्देनजर लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया। नगर निगम ने लोगों से कहा कि जरूरी काम होने पर ही वे घरों से बाहर जाएं।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि तेलंगाना के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। रंगारेड्डी जिले के सरूरनगर में 15 सेंटीमीटर बारिश हुई जबकि शादनगर में 10 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है।