देश

Published: Apr 25, 2023 09:57 AM IST

Kochi Water Metroकोच्चि: आज देश की पहली वाटर मेट्रो को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, 1136 करोड़ रुपए है इस शानदार प्रोजेक्ट की लागत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. आज यानी मंगलवार 25 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) केरल के कोच्चि (Kochhi) में देश की पहली वाटर मेट्रो सर्विस का उद्घाटन करने वाले हैं। वहीं आज इसके अलावा PM मोदी तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क का महत्वपूर्ण इनॉगरेशन भी करेंगे। जानकारी हो कि पोर्ट सिटी कोच्चि में तैयार की गई यह वाटर मेट्रो सर्विस कोच्चि सिटी से आस-पास के 10 टापुओं को जोड़ेगी। इस प्रोजेक्ट में 78 इलेक्ट्रिक बोट्स और 38 टर्मिनल्स हैं।

जी हां, मिली जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के लिए 23 वॉटर मेट्रो बोट्स और 14 टर्मिनल होंगे। इनमें से 4 टर्मिनल वॉटर मेट्रो सर्विस के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जब यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा, तब वॉटर मेट्रो सर्विस में 78 बोट्स और 38 टर्मिनल भी होंगे।

मिली खबर के मुताबिक वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट करीब 747 करोड़ रुपये का है। यहां एक मेट्रो बोट की कीमत करीब 7 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसमें करीब 100 यात्रियों की जगह होगी। इस प्रोजेक्ट को गवर्नमेंट ऑफ केरल (GoK) और KfW ने फंड किया है।’ KfW एक जर्मन फंडिंग एजेंसी है।

बताया जा रहा है कि मेट्रो प्रोजेक्ट में इस्तेमाल होने वाली बोट्स में कई बेहतरीन फीचर्स होंगे और सेफ्टी के लिहाज से भी ये अच्छी होंगी। फिलहाल इसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकीं हैं। इस प्रोजेक्ट के पहले फेज में हाई कोर्ट-वाइपिन टर्मिनल्स से व्याटिला-कक्कनाड़ टर्मिनल्स तक सर्विस शुरू की जाएगी। यात्री ‘कोच्चि-1’ कार्ड का यूज करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा वे डिजिटल तरीके से अपनी जरुरी टिकट बुक भी कर सकते हैं। PM मोदी आज इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।