देश

Published: Mar 11, 2023 08:31 PM IST

Land For Job Scamजमीन के बदले नौकरी घोटाला: ED ने 24 ठिकानों पर की छापेमारी, एक करोड़ रूपये नकदी बरामद; 600 करोड़ की संपत्ति का पता चला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. जमीन के बदले नौकरी घोटाले (Land For Job Scam) के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को दिल्ली एनसीआर, पटना, मुंबई, रांची समेत 24 स्थानों पर तलाशी ली। इस दौरान केंद्रीय एजेंसी ने एक करोड़ रूपये नकद, अमेरिकी डॉलर, सोने के सिक्के-ईट और आभूषण सहित विदेशी मुद्रा बरामद की।

ईडी ने अपने बयान में कहा, “ईडी ने नौकरी घोटाले के लिए रेलवे भूमि में 24 स्थानों पर तलाशी ली, जिसके परिणामस्वरूप 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोने की ईट और 1.5 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषण सहित विदेशी मुद्रा की बरामदगी हुई। अपराध के माध्यम से प्राप्त 600 करोड़ रुपये की संपत्ति का पता चला है।”

केन्द्रीय एजेंसी ने कहा कि लालू प्रसाद के परिवार और उनके सहयोगियों के लिए रियल एस्टेट और अन्य क्षेत्रों में किए गए निवेशों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। ईडी ने शुक्रवार को लालू प्रसाद के पुत्र व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित परिसर सहित परिवार के सदस्यों के विभिन्न परिसरों पर छापा मारा।

इससे पहले शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तेजस्वी यादव को नौकरी के लिए जमीन घोटाले के सिलसिले में तलब किया था। खबरों के मुताबिक, सीबीआई ने कहा है कि उसके पास राजद नेता के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं और इसलिए उसे जांच के लिए बुलाया गया है।

गौरतलब है कि यह पूरा मामला लालू प्रसाद के परिवार को तोहफे में जमीन देकर या जमीन बेचने के बदले में लोगों को रेलवे में कथित तौर पर नौकरी देने से संबद्ध है। यह मामला 2004 से 2009 के बीच प्रसाद के रेल मंत्री रहने के समय का है। अब इस मामले में बीते मंगलवार को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद से करीब दो घंटे पूछताछ की थी। वहीं इससे एक एक दिन पहले, CBI ने राष्ट्रीय जनता दल(RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर करीब पांच घंटे तक पूछताछ की थी।