देश

Published: Feb 26, 2024 07:39 PM IST

Manish Sisodiaसजा काट रहे मनीष सिसोदिया का तिहाड़ में पूरा हुआ एक साल, जानें पूर्व उपमुख्यमंत्री जेल में कैसे बिताते है समय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
मनीष सिसोदिया (File Photo)

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को जेल में रहते हुए सोमवार को एक साल पूरा हो गया। तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के एक अधिकारी ने बताया कि सिसोदिया अपना अधिकतर समय अपनी कोठरी में किताबें पढ़कर और बैडमिंटन खेलकर गुजारते हैं। वह भगवद्गीता भी पढ़ते हैं।   

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली आबकारी नीति मामले के संबंध में 26 फरवरी, 2023 को सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उन्हें तिहाड़ जेल भेज दिया गया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सिसोदिया फिलहाल तिहाड़ जेल नंबर एक में बंद हैं, जहां वह एक अलग कोठरी में दो और कैदियों के साथ रहते हैं, जो गैर-जघन्य मामलों में बंद हैं।  

तिहाड़ में 16 जेल हैं, सभी जेलों की सभी कोठरियों, वार्ड और बैरकों में जेल अधिकारियों ने काफी सारे सीसीटीवी कैमरे लगा रखे हैं। एक अधिकारी ने कहा कि सिसोदिया अपना अधिकांश समय भगवद्गीता और तिहाड़ पुस्तकालय से जारी किताबें पढ़ने तथा बैडमिंटन खेलने में बिताते हैं। जेल अधिकारियों की तरफ से सभी कैदियों को यह सुविधा मिली हुई है। तिहाड़ जेल के अधिकारियों के अनुसार सिसोदिया सुबह चाय पीने से पहले कुछ समय के लिए ध्यान लगाते हैं।  

अधिकारियों ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने अब तक किसी खास चीज की मांग नहीं की है और वह जेल में अन्य कैदियों की तरह रहते हैं। अधिकारियों ने कहा कि जेल में उनके अच्छे व्यवहार के कारण उन्हें कभी भी तिहाड़ की अन्य जेलों में नहीं भेजा गया। उन्होंने कहा कि चाय, भोजन और टीवी देखने का समय उनके लिए अन्य कैदियों की तरह ही है।  

एक अधिकारी ने कहा कि सुबह की शुरुआत 7 से 8 बजे के बीच नाश्ते में चाय, बिस्कुट और दलिया से होती है, दोपहर के भोजन में चपाती या चावल के साथ दाल और एक सब्जी परोसी जाती है। उन्होंने कहा कि वार्ड दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक बंद रहते हैं। अपराह्न 4 बजे फिर चाय दी जाती है। अधिकारी ने कहा कि रात का खाना शाम 7 बजे तक परोसा जाता है, जिसमें दाल, चावल, चपाती और सब्जी होती है।  

सिसोदिया गिरफ्तारी के बाद तिहाड़ जेल जाने वाले ‘आप’ के तीन नेताओं में से एक हैं। सत्येन्द्र जैन और संजय सिंह दो अन्य नेता हैं। जैन चिकित्सा आधार पर जमानत पर हैं। हालांकि, सिंह तिहाड़ जेल नंबर 2 में बंद हैं। तिहाड़ के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सिसोदिया ‘कैदी कॉलिंग सिस्टम’ की सुविधा का लाभ उठाते हैं, जिसके तहत एक कैदी दिन में एक बार पांच मिनट के लिए अपने परिवार से बात कर सकता है।  

सिसोदिया की जमानत याचिका उच्चतम न्यायालय से कई बार खारिज हो चुकी है। हालांकि, उन्हें दो बार अपनी बीमार पत्नी से मिलने की अनुमति मिली थी। अक्टूबर और नवंबर में अदालत के आदेश पर उन्हें मथुरा रोड स्थित घर जाने और अपनी पत्नी से मिलने की अनुमति दी गई थी।

(एजेंसी)