देश

Published: Nov 30, 2023 12:45 PM IST

Drones to Women SHG'लखपति दीदी अभियान' से मोदी सरकार को होंगे बड़े फायदे, लाल किले के वायदे को पूरा करने की तैयारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समर्थक महिलाएं

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब पूरी तरह से 2024 के चुनाव की तैयारी के मूड में दिख रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और नया कदम आगे बढ़ाया है। अब वह महिला स्वयं सहायता समूहों को उन्नत खेती में ड्रोन के उपयोग से आजीविका मिशन व महिलाओं की आय अधिक बढ़ाने और आयोपार्जन करने की सुविधा प्रदान करने की योजना को अमल में लाने जा रहे हैं। देश के कुल मतदाताओं में 48% की हिस्सेदारी रखने वाली महिलाओं को साधने की एक और कोशिश माना जा रहा है। असके पहले भी प्रधानमंत्री महिलाओं से संबंधित कई मुद्दों व योजनाओं के जरिए महिलाओं को अपनी ओर खींचने में सफल रहे हैं। 

 

 प्रधानमंत्री ने भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करने के दौरान देश के पहले महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन कर दिया है। यह केंद्र महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करेगा। महिला स्वयं सहायता समूह इन ड्रोन का इस्तेमाल देश भर में होने वाले कृषि कार्यों में कर पाएंगी और इससे अपने स्वयं सहायता समूह की आय को बढ़ाने के लिए नए प्रयास करेंगी।

 विकसित भारत का संकल्प- 4 अमृत स्तंभों पर टिका है।

PMO करता है मॉनिटरिंग
 प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से महिला स्वयं सहायता समूह को अगले 4 सालों में 15000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है। आजकल  विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है। यात्रा से यह तय किया जा रहा है कि योजनाओं का लाभ तय समय में सही तरीके से लक्षित लाभार्थियों के पास जरूर पहुंच जाए। प्रधानमंत्री कार्यालय इस योजना और कार्य की खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मॉनिटरिंग कर रहा है और प्रधानमंत्री भी इस कार्यक्रम को खुद मॉनिटर कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समर्थक महिलाएं

लालकिले से की थी घोषणा 
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की 77 फरवरी वर्षगांठ पर देश को संबोधित करते हुए कहा था कि वह जल्द ही 2 करोड़ दीदियों को लखपति बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं और इसका इंप्लीमेंटेशन भी जल्द ही किया जाएगा। अपनी इसी घोषणा को क्रियान्वित करते हुए प्रधानमंत्री ने आज 15,000 महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को खेती-बाड़ी में ड्रोन के उपयोग करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। आज महिलाओं को ड्रोन देने की इस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। 

इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि आगे आने वाले 4 सालों में गांव में रहने वाली 2 करोड़ महिलाएं और बहनें लखपति बन जाएं, प्रधानमंत्री इसी योजना के तहत स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन देने की योजना को शुरू कर रहे हैं।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पहल के जरिए आधी आबादी को फोकस करते हुए अपने चुनावी मिशन पर एक और कदम आगे बढ़ा दिया है। स्वतंत्रता दिवस पर दिए गए भाषण को क्रियान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने आज इस योजना को शुरू किया है। महिलाएं कृषि में ड्रोन के उपयोग का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। साथ ही साथ महिलाओं को ड्रोन की मरम्मत और संचालन का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा, ताकि वह इनका उपयोग कृषि क्षेत्र में कर सकें। साथ ही साथ अपनी आय को भी बढ़ा सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिला कार्यकर्ताओं के साथ

महिला समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना
अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की केंद्र सरकार की अहम योजना को भी हरी झंडी दे दी है। इसके तहत दो साल के दौरान 1261 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस योजना का लक्ष्य साल 2024-25 से लेकर साल 2025-26 तक 15000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराना है ताकि वह कृषि उद्देश्यों को लेकर किसानों को किराये पर ड्रोन सेवाएं दे सकें।

 महिला वोटरों पर ध्यान
महिलाओं के नेतृत्व में विकास सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है। इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान किए गए वायदे को पूरा करने की कोशिश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जानते हैं कि हर राज्य में कुल वोटरों में 45 से लेकर 48 फीसदी तक महिला वोटर हैं। अगर महिलाओं की सुरक्षा, हक व अधिकार के साथ-साथ इनकी आय बढ़ाने की बात को समझाने में सफल रहे तो मिशन 2024 आसानी से पूरा हो जाएगा।