देश

Published: Jul 30, 2022 08:46 AM IST

Monkey Pox In Himachalहिमाचल में भी मंकीपॉक्स की आहट, मिला 1 संदिग्ध मरीज, 'जांच सैंपल' पुणे लैब भेजा गया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां के सोलन (Solan) जिले में बीते शुक्रवार को मंकीपॉक्स (Monkey Pox) का एक संदिग्ध मिला है। वहीं जांच के लिए सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है। मामले पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बद्दी इलाके के रहने वाले शख्स में 21 दिन पहले संक्रमण के लक्षण दिखे थे। फिलहाल वह ठीक है और आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहा है। वहीं आसपास के इलाकों में भी अब सघन निगरानी रखी जा रही है।

गौरतलब है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स ​​​​​​के 4 मरीज मिले हैं। इनमें 3 तीन केरल के जबकि 1 दिल्ली का है। वहीं अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) देश में मंकीपॉक्स के मामलों से निपटने के लिए टीकों की कुछ खेप के आयात को लेकर डेनमार्क की कंपनी बवेरियन नॉर्डिक के साथ बातचीत कर रहा है। आशा है कि जल्द ही देश में इसकी वैक्सीन पहुँच जाएगी।

जानें मंकीपॉक्स के बारे में 

दरअसल मंकीपॉक्स मानव चेचक के समान एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है। यह पहली बार 1958 में शोध के लिए रखे गए बंदरों में पाया गया था। वहीं मंकीपॉक्स से संक्रमण का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था। यह रोग मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में होता है और कभी-कभी यह अन्य क्षेत्रों में भी आसानी से पहुंच जाता है।