देश

Published: Oct 27, 2020 11:57 AM IST

गुजरात दंगेSIT के चीफ रहे राघवन का दावा- 9 घंटे की पूछताछ में मोदी ने नहीं ली थी एक भी कप चाय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली.  आर.के राघवन (R.K Raaghvan) जो 2002 में गुजरात दंगों (Gujrat Riots) की जांच के लिए बनी एसआईटी (SIT) के प्रमुख रहे थे, उन्होंने अपनी किताब में गुजरात दंगों की जांच के लिए कई अहम् जानकारी का खुलासा किया। किताब में उनका दावा है कि गंभीर पूछताछ के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लगातार नौ घंटे तक शांत रहे और अपना संयम बरते रखा। इतना ही नहीं राघवन ने अपने किताब में बताया कि उन्हें पूछे गए करीब 100 सवालों में से सभी का जवाब उन्होंने दिया था। इस दौरान कहते हैं कि मोदी ने जांच टीम की एक कप चाय तक नहीं ली थी।

क्या लिखा है राघवन ने अपनी किताब  ‘ए रोड वेल ट्रैवल्ड’ में: 

इस किताब में आर.के राघवन ने कई अहम् बातें लिखीं हैं। उनमे से कुछ इस प्रकार है, 

कौन हैं आरके राघवन:

विदित हो कि  गुजरात दंगों की जांच के लिए SC द्वारा गठित SIT का प्रमुख बनने से पहले राघवन CBI  प्रमुख भी रह चुके थे। इसके पहल्रे वह बोफोर्स घोटाले, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट-मैच फिंक्सिंग मामला और चारा घोटाले से संबंधित जैसे बड़े मामलों की जांच से भी जुड़े रह चुके थे।

मोदी को मिली थी SIT की ‘क्लीन चिट’:  

गौरतलब है कि इसी SIT ने फरवरी 2012 में एक ‘क्लोजर रिपोर्ट’ भी दायर की थी जिसमें तब CM रहे नरेंद्र मोदी और 63 अन्य लोगों को ‘क्लीन चिट’ दे दी गई थी। इन लोगों में कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी शामिल रहे थे। उन्होंने इस पर लिखा कि उनके खिलाफ ‘कोई कानूनी पुख्ता सबूत नहीं’ SIT को नहीं मिला था।