देश

Published: Mar 13, 2023 10:14 AM IST

J&K Budget 2023-24आज जम्मू-कश्मीर का बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, संसद में पहुंचीं प्रतियां

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo- ANI

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज संसद (Parliament) में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) का बजट 2023-24 पेश करेंगी। जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद में पहुंचीं चुकी है। गहन जांच के बाद उन्हें वितरित की जाएंगी। फ़िलहाल इस बजट से जम्मू और कश्मीर के लोगों को रोजगार की ज्यादा उम्मीद है। वहीं दूसरी और निर्मंला सीतारमण ने बजट पेश करने के लिए पूरी तैयारी बना ली है। इससे पहले केंद्र सरकार ने अपना बजट पेश किया था। अन्य राज्य भी अपना बजट पेश कर रहे हैं। 

आज यानी सोमवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर के लिए सत्र 2023-24 के लिए बजट पेश होने वाला है। इस बजट से युवाओं को काफी उम्मीदें हैं। युवाओं का कहना है कि प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है। युवाओं ने कहा कि प्रदेश में नए-नए उद्योग स्थापित हों, ताकि यहां के लोगों को रोजगार मिल सके। साथ ही कृषि क्षेत्र और पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार सृजित किए जाएं। शिक्षा सस्ती हो और व्यावसायिक शिक्षा पर जोर दिया जाए।

वहीं आज 13 मार्च यानी सोमवार को फिर से बजट सत्र (Budget Session) के दूसरे भाग शुरू होने वाला है। जानकारी हो कि बजट सत्र का दूसरा भाग आगामी 6 अप्रैल तक चलेगा। करीब 66 दिन लंबे इस पूरे सत्र के दौरान कुल 27 बैठकें तय की गई थीं।