देश

Published: Jun 01, 2020 11:35 AM IST

निसर्ग चक्रवातअरब सागर में आया निसर्ग चक्रवात, महाराष्ट्र और गुजरात में रेड अलर्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. भारत के मौसम विभाग (IMD) ने 31 मई को अरब सागर में ‘निसर्ग’ नामक एक चक्रवाती तूफान के मद्देनजर तटीय महाराष्ट्र और गुजरात के लिए 4 जून को रेड अलर्ट चेतावनी जारी की हैं। यह तूफ़ान महाराष्ट्र और गुजरात में तेज हवाओं सहित भारी वर्षा लाएगा। आईएमडी ने 1 जून को केरल, तटीय कर्नाटक, गोवा और तटीय महाराष्ट्र को ऑरेंज कलर कोडेड चेतावनी जारी की है। 2 जून को तटीय महाराष्ट्र और गोवा में भी यही चेतावनी लागू की गई है और 3 जून के आसपास उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों तक पहुँचेंगी।

आईएमडी के साइक्लोन वार्निंग डिवीजन के हवाले से मिली सूचना के अनुसार, “तूफ़ान का कम दबाव वर्तमान में पूर्व मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप द्वीप समूह पर है। अगले 12 घंटों में यह अवसाद और अगले 24 घंटों में एक चक्रवाती संचलन में तेज होने की संभावना है।” उत्तर और दक्षिण गुजरात के तटों के साथ अरब सागर में उतरने वाले मछुआरों को वापस लौटने और 4 जून तक बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

आगे क्या होगा?
2 जून को, दक्षिण गुजरात तट पर हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है, साथ ही समुद्र की स्थिति “बहुत उबड़-खाबड़” होने की संभावना है। 3-4 जून को, गुजरात के तटों पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।