देश

Published: May 23, 2023 05:21 PM IST

UPSC 2022 Topper Ishita KishoreUPSC 2022 परीक्षा टॉप कर गईं नोएडा की इशिता किशोर, जानें सफलता का पूरा किस्सा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PHOTO- ANI

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) में शीर्ष चार में लड़कियां ही रहीं हैं। यूपीएससी 2022 में टॉप करने वाली ग्रेटर नोएडा निवासी इशिता किशोर (Ishita Kishore) ने कहा कि ‘इसे हासिल करने के लिए अनुशासित और ईमानदार होना होगा।’ उन्होंने कहा कि मेरे परिवार ने मुझे असीम समर्थन दिया, भले ही मैंने प्रीलिम्स को दो बार पास नहीं किया लेकिन उन्हें मुझ पर बहुत विश्वास था। जिस तरह से उन्होंने मुझे आगे बढ़ाया और मेरे लिए चीजों को आसान बनाया, मैं उसके लिए उनकी आभारी रहूंगी।  

आपको बता दें कि 2022 की इस बैच में इशिता किशोर ने CSE 2022 में टॉप किया है। वही दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया और तीसेर स्थान पर उमा हरति एन रहे। साथ ही चौथा स्थान मयूर हजारिका और पांचवां स्थान गहना नव्या जेम्स ने हासिल किया।  परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर फाइनल रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। 

दूसरी ओर मुझे असम के नागांव निवासी मयूर हजारिका ने यूपीएससी 2022 में पांचवीं रैंक हासिल की है। उन्होंने कहा कि इतने अच्छे नतीजे की उम्मीद नहीं थी, मैं इससे संतुष्ट हूं। मेरी पहली प्राथमिकता भारतीय विदेश सेवा (इंडियन फॉरेन सर्विस) है। 

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफल हुए अभ्यर्थियों को मंगलवार को बधाई एवं शुभकामनायें दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कुमार ने कहा कि इस बार संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष चार में लड़कियां ही रहीं हैं। उन्होंने शीर्ष चार में स्थान प्राप्त करने वाली इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरति एन. एवं स्मृति मिश्रा को विशेष तौर पर बधाई देते हुये कहा है कि यह बेहद खुशी की बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बक्सर की गरिमा लोहिया ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर राज्य का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा, ‘‘देश की बेटियों की यह सफलता आधी आबादी को प्रेरणा प्रदान करेगी।