देश

Published: Feb 27, 2024 08:15 AM IST

PM Modi Visit केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्रा दौरे पर PM मोदी, करोड़ों की कई सौगात से नवाजे जाएंगे तीनों राज्य

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) 27-28 फरवरी (मंगलवार- बुधवार ) को केरल (Kerala), तमिलनाडु (Tamil Nadu) और महाराष्ट्र (Maharashtra) का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री इन राज्यों में करोड़ों रुपयों की  परियोजनाओं और विकास कार्यों की सौगात देने वाले हैं। जिसके तहत यहां विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। 

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री, किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे और किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे। तीनों राज्यों में प्रधानमंत्री के दौरे के तहत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में दी है। महाराष्ट्र सहित इन तीनों राज्यों में करोड़ों रुपयों की योजनाओं के बारे में आप यहां जान सकते है। 

प्रधानमंत्री दौरे का शेड्यूल

27 फरवरी को पीएम मोदी का विकास का यह हेलीकॉप्टर केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के लिए उड़ान भरेगा। प्रधानमंत्री राज्य में कई नई परियोजनाओं का उद्धघाटन-शिल्नयास करेंगे। 

केरल दौरा

27 फरवरी को सुबह लगभग 10:45 बजे केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) का दौरा करेंगे। केरल में पीएम मोदी देश के अंतरिक्ष क्षेत्र की पूर्ण क्षमता का एहसास करने के लिए इसमें सुधार लाने के के दृष्टिकोण और इस क्षेत्र में तकनीकी और अनुसंधान एवं विकास क्षमता को बढ़ाने के लिए विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवनंतपुरम में तीन महत्वपूर्ण अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 

तमिलनाडु दौरा 

इसके बाद लगभग 5:15 बजे तमिलनाडु के मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर-ऑटोमोटिव MSME उद्यमियों के लिए डिजिटल मोबिलिटी’ कार्यक्रम में भाग लेंगे। अगले दिन प्रधानमंत्री सुबह लगभग 9:45 बजे तमिलनाडु के थूथुकुडी में लगभग 17,300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 

महाराष्ट्र दौरा 

28 फरवरी की देर शाम 4:30 बजे पीएम मोदी महाराष्ट्र के लिए उड़ान भरेंगे और यवतमाल में विकास योजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही पीएम मोदी महाराष्ट्र की जनता को संबोधित करेंगे। यवतमाल में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे। 

साथ ही प्रधानमंत्री लगभग 3,800 करोड़ रुपये की ‘नमो शेतकरी महासम्मान निधि’ की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे. इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसान लाभान्वित होंगे

‘अंतरिक्ष यात्री पंख’

अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी गगनयान की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे और नामित अंतरिक्ष यात्री को ‘अंतरिक्ष यात्री पंख’ प्रदान करेंगे। गगनयान मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम है जिसके लिए विभिन्न इसरो केंद्रों पर व्यापक तैयारी चल रही है।