देश

Published: Jan 23, 2024 10:10 AM IST

Subhash Chandra Bose Birth Anniversaryसुभाष चंद्र बोस की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा देशवासियों को पराक्रम दिवस की बधाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PM मोदी- नेता जी सुभाष चंद्र बोस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Nraendra Modi) ने मंगलवार को पराक्रम दिवस के अवसर पर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए उनका अटूट समर्पण आज भी प्रेरित करता है। सरकार ने साल 2021 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्‍मदिन 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को बधाई। आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम उनके जीवन और साहस का सम्मान करते हैं। हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए उनका अटूट समर्पण आज भी प्रेरित करता है।” प्रधानमंत्री आज शाम लाल किले में पराक्रम दिवस समारोह में शामिल होंगे। इस अवसर पर पुरालेखों की प्रदर्शनियां, दुर्लभ तस्वीरें और दस्तावेज प्रदर्शित की जायेंगी जिनसे नेताजी और आजाद हिंद फौज की उल्लेखनीय यात्रा का परिचय मिलेगा। ये समारोह 31 जनवरी तक चलेगा।

पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किया था।  

(एजेंसी)