देश

Published: Apr 15, 2023 10:31 AM IST

Pm Modi On Climate Changeक्लाइमेट चेंज पर बोले PM मोदी, "अकेले कॉन्फ्रेंस टेबल से नहीं लड़ा जा सकता, हर घर में डिनर टेबल से लड़ना होगा"

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic : Ani

नई दिल्ली : विश्व बैंक में ‘हाउ बिहेवियरल चेंज कैन टैकल क्लाइमेट चेंज’ शीर्षक वाली लाइफ (LiFE) पहल पर आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुख्य भाषण देते हुए कहा कि हर परिवार और हर व्यक्ति को इस बात से अवगत कराना होगा कि उनकी पसंद से पृथ्वी को पैमाना और गति प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

विश्व बैंक कार्यक्रम (World Bank event)  में वीडियो संदेश के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्लाइमेट चेंज (Climate Change) से अकेले कॉन्फ्रेंस टेबल से नहीं लड़ा जा सकता, इसे हर घर में डिनर टेबल से लड़ना होगा। जब विचार चर्चा की मेज से खाने की मेज पर जाते हैं, तो यह एक जन आंदोलन बन जाता है। 

उन्होंने आगे यह भी कहा कि चाणक्य ने एक बार कहा था, ‘पानी की छोटी-छोटी बूंदें जब एक साथ आती हैं, तो एक घड़ा भर जाता है’, इसी तरह ज्ञान, अच्छे कर्म या धन धीरे-धीरे जुड़ते हैं… जब लाखों लोग हमारे ग्रह के लिए सही निर्णय लेते हैं, तो प्रभाव बहुत बड़ा होता है। 

PM मोदी ने कहा कि मिशन LiFE मेरे दिल से जुड़ा मुद्दा है और इसे वैश्विक जाते देखते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। इसके बीज बहुत पहले बो दिए गए थे। 2015 के UNGA में मैंने व्यवहार में परिवर्तन के बारे में बोला था। उसके बाद से हम बहुत दूर आए हैं। 

अक्टूबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और हमने मिलकर मिशन LiFE को उद्घाटन किया था। मिशन LiFE के तहत हमारे प्रयास कई क्षेत्रों में फैले हुए हैं, स्थानीय निकायों को पर्यावरण के अनुकूल बनाना, स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना, प्राकृतिक खेती या बाजरा को बढ़ावा देना।