देश

Published: Sep 21, 2020 01:50 PM IST

शिलान्यास MSP को लेकर फैल रही झूठी खबर, खत्म नहीं होंगी कृषि मंडियां- PM मोदी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम आज बिहार में नौ राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी और ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं का भी उद्घाटन किया, जिसके माध्यम से राज्य के सभी 45,945 गाँवों को जोड़ा जाएगा। इन नौ राजमार्ग परियोजनाओं में 14,258 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 350 किलोमीटर की सड़क की लंबाई शामिल है। देखें लाइव…

शिलान्यास के बाद PM मोदी ने कहीं ये खास बातें-

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मोदी ने हाल ही में राज्य में रेलवे, बुनियादी ढांचे, पुलों, पेयजल और स्वच्छता से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रस्तावित राजमार्ग राज्य के विकास का मार्ग प्रशस्त करेंगे क्योंकि वे बेहतर कनेक्टिविटी, सुविधा और आर्थिक विकास को बढ़ाएंगे। इसमें लोगों और सामानों की आवाजाही में भी काफी सुधार होगा।

पीएमओ ने कहा, मोदी ने वर्ष 2015 में बिहार के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक विशेष पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज में 54,700 करोड़ रुपये की 75 परियोजनाएँ शामिल थीं, जिनमें से 13 परियोजनाएँ पूरी हो चुकी हैं, और 38 पर काम चल रहा है और अन्य को लॉन्च करने की प्रक्रिया चल रही है। इन परियोजनाओं के पूरा होने के साथ, बिहार की सभी नदियों में 21 वीं सदी के विनिर्देशों के अनुरूप पुल होंगे और सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़े और मजबूत होंगे।

ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा कार्यक्रम का विवरण देते हुए, पीएमओ ने इसे बिहार के सभी 45,945 गांवों को कवर करने वाली एक प्रतिष्ठित परियोजना के रूप में वर्णित किया जो राज्य के दूरस्थ कोने तक “डिजिटल क्रांति” को पहुंचाने में सक्षम होगी। यह परियोजना दूरसंचार विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के संयुक्त प्रयासों द्वारा निष्पादित की जाएगी।

पीएमओ ने कहा कि बिहार की लंबाई और चौड़ाई में कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के 34,821 केंद्र हैं, और यह इस परियोजना को लागू करने के लिए न केवल इस कार्यबल का उपयोग करेगा, बल्कि हर गांव में आम नागरिकों के लिए ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए इसे पेशेवर रूप से चलाएगा।

यह परियोजना प्राथमिक विद्यालयों और अन्य जैसे आंगनवाड़ी केंद्रों और सरकारी संस्थानों में एक वाई-फाई और पांच नि: शुल्क कनेक्शन के कार्यान्वयन को भी पूरा करेगी। पीएमओ ने कहा कि इससे ई-एजुकेशन, ई-एग्रीकल्चर, टेली-मेडिसिन, टेली-लॉ और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसी डिजिटल सेवाएं बिहार के सभी नागरिकों को आसानी से उपलब्ध होंगी।