देश

Published: Dec 08, 2023 11:48 AM IST

PM Modi in GIS 2023उत्तराखंड में PM मोदी ने किया ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, भव्य रोड शो का भी आयोजन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ

नई दिल्ली/देहरादून: जहां आज यानी शुक्रवार 8 दिसंबर को उत्तराखंड (Uttrakhand)के देहरादून (Dehradun) के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट (Forest Research Institute) में 8 और 9 दिसंबर को चलने वाले दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत हुई  है। वहीं अब से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देहरादून (Dehradun) में उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (GIS 2023) के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया और इसका उद्घाटन किया। इस दौरान आज PM मोदी ने पारंपरिक गीत का भी आनंद लिया।

इससे पहले आज उत्तरखंड पहुँचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन स्थल पर एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। साथ ही आज PM मोदी ने देहरादून में एक भव्य रोड शो भी किया। उत्तराखंड में होने जा रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में देश-दुनिया के हजार से अधिक इन्वेस्टर्स और डेलिगेट्स शामिल हो रहे हैं।

उत्तराखंड सरकार ने आज हो रहे इस समिट की थीम ‘पीस टु प्रॉस्पेरिटी’ रखी है। इस बाबत प्रदेश मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले बताया था कि उत्तराखंड को निवेश की नई डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से यह आयोजन के तहत यह कार्यक्रम किया जा रहा है।

धामी सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.50 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे पूरा कर लिया गया है। समिट के आयोजन से पहले उत्तराखंड सरकार ने 4 इंटरनैशनल और 5 डोमेस्टिक रोड शो भी आयोजित हुए। आज के इस अतिमहत्वपूर्ण उद्घाटन सत्र में 8 प्रमुख वक्ता के रूप में देश के प्रमुख उद्योगपति शामिल हो रहे हैं।