देश

Published: Nov 05, 2021 10:54 AM IST

PM Modi in Kedarnathकेदारनाथ में पीएम मोदी, आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण कर 130 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:ANI

देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को भगवान शिव (Lord Shiva) के धाम केदारनाथ (Kedarnath) पहुंचे। पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण किया। एक ही शिला काटकर बनाई गई शंकराचार्य की बारह फुट लंबी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री ने उसके समक्ष बैठकर उनकी आराधना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम में विकास की कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में 130 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। इन परियोजनाओं में सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर पुल शामिल हैं।

पीएम मोदी ने कहा, “हमारा देश तो इतना विशाल है, इतनी महान ऋषि परंपरा है। एक से बढ़कर एक तपस्वी आज भी भारत के हर कोने में आध्यात्मिक चेतना को जगाते रहते हैं।” उन्होंने कहा, “आज आप श्री आदि शंकराचार्य जी की समाधि की पुन स्थापना के साक्षी बन रहे हैं। यह भारत की आध्यात्मिक समृद्धि और व्यापकता का बहुत अलौकिक दृश्य है।”

पीएम मोदी ने कहा, “कई साल पहले केदारनाथ धाम में त्रासदी आई थी। मैंने अपनी आंखों से उस तबाही को देखा था। लोग सोचते थे कि हमारा केदारनाथ धाम फिर से उठ खड़ा होगा क्य़ा? लेकिन मेरे अंदर की आवाज़ कह रही थी कि केदारनाथ धाम पहले से अधिक आन, बान और शान के साथ खड़ा होगा।”

इससे पहले, मोदी ने केदारनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की और उनका रूद्राभिषेक किया। मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंचने पर पुजारियों ने प्रधानमंत्री का माथे पर लेप लगाकर स्वागत किया। मोदी के इस कार्यक्रम का आदि शंकराचार्य द्वारा चारों दिशाओं में स्थापित किए गए चारों धाम बद्रिकाश्रम ज्योतिर्पीठ बदरीनाथ, द्वारिका पीठ, पुरी पीठ और रामेश्वरम और 12 ज्योतिर्लिंगों सहित देशभर के शिवालयों में सीधा प्रसारण किया गया। प्रधानमंत्री मोदी शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण भी करेंगे जो 2013 की प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हो गया था।

मोदी केदारनाथ में 400 करोड़ रुपये से अधिक के पुनर्निमाण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इससे पहले, भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच देहरादून के निकट जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचे मोदी का राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित अन्य लोगों ने स्वागत किया। हवाई अड्डे से वह हेलीकॉप्टर से सीधे केदारनाथ के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी के साथ मौजूद उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस मौके पर कहा कि, “5 सालों में केदारनाथ में सैकड़ों रुपए के कार्य हुए। बद्रीनाथ धाम के लिए 245 करोड़ रुपए की धनराशि आपके (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) द्वारा स्वीकृत हुए है। गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए भी करोड़ों रुपए के कार्य स्वीकृत हो गए हैं।”