देश

Published: Nov 25, 2023 12:22 PM IST

PM Flies In TejasPM मोदी ने उड़ाया फाइटर जेट तेजस, 2222 kmph रफ्तार, 54 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में माहिर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PM मोदी ने उड़ाया तेजस

नई दिल्ली/बेंगलुरु: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी शनिवार 25 नवंबर को कर्नाटक के दौरे पर हैं। वहीँ आज यहां PM मोदी ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) साइट पर पहुची और लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। PM मोदी यहां तेजस जेट की सुविधा सहित उसकी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की समीक्षा करने पहुंचे हुए हैं।

दरअसल ‘मेक इन इंडिया’ पर प्रधानमंत्री मोदी का हमेशा से ही जोर रहा है। वहीं आज PM मोदी ने बेंगलुरु में ‘मेक इन इंडिया’ बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान को मंजूरी भी दी है। पता हो कि केंद्र सरकार की ओर से वित्तपोषित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) 615 एकड़ में फैली है।

जानकारी दें की Tejas Mk-2 मेक इन इंडिया (Make in India) की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ते हुए भारत को जल्द ही स्वदेशी तेजस मार्क टू (Tejas Mk 2) विमान मिलने वाला है। अमेरिका और भारत के इस समझौते के तहत अमेरिकी कपंनी जनरल इलेक्ट्रिक अपने f414 इंजन को भारत में ही तैयार कर रही है। ऐसे में जनरल इलेक्ट्रिक का f414 इंजन मिलने के बाद पहला तेजस एमके 2 विमान साल 2025 में उड़ान भरने की आशा है। 

हवा से बातें करता तेजस 

जानकारी दें कि तेजस लड़ाकू विमान 2222 किमी/घंटे की गति से उड़ान भरने में सक्षम है। ये 3000 किमी की दूरी तक एक बार में उड़ान भर सकता है। तेजस विमान 43।4 फीट लंबा और 14।9 फीट ऊंचा है। इसमें 6 तरह की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तैनात हो सकती हैं।

यह होगी खासियत