देश

Published: Sep 06, 2023 10:59 PM IST

India or Bharat Issue, 'विपक्षी गठबंधन खुद को ‘भारत' कहने लगे तो...', शशि थरूर का कटाक्ष, BHARAT का फॉर्म भी बताया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Shashi Tharoor (File Photo)

नई दिल्ली: कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य शशि थरूर (Shashi Tharoor ) ने बुधवार को सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी गठ बंधन अगर खुद को ‘एलायंस फॉर बेटरमेंट, हार्मनी एंड रिस्पान्सबल एडवांसमेंट फॉर टुमॉरो’ (BHARAT) कहने लगे तो शायद सत्तारूढ़ पक्ष “नाम बदलने का घटिया खेल” बंद कर दे।   

उनकी यह टिप्पणी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए भेजे गए निमंत्रण के बाद आई है, जिसमें राष्ट्रपति को ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ कहकर संबोधित किया गया है। विपक्ष ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह ‘इंडिया’ शब्द को हटाकर देश का नाम सिर्फ भारत करने की योजना बना रही है।

थरूर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया “हम खुद को ‘अलायंस फॉर बेटरमेंट, हार्मनी एंड रिस्पान्सबल एडवांसमेंट फॉर टुमॉरो (भारत) कह सकते हैं। तब शायद सत्तारूढ़ पार्टी नाम बदलने के इस घटिया खेल को बंद कर दे।”  कांग्रेस विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) का एक घटक है।   

थरूर ने मंगलवार को कहा था कि भारत को ‘भारत’ कहने में कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि सरकार इतनी ‘मूर्ख’ नहीं होगी कि ‘इंडिया’ नाम को पूरी तरह से खत्म कर दे, जो दुनिया भर में बहुमूल्य ब्रांड है। कांग्रेस सांसद ने यह भी दावा किया था कि पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ने ‘इंडिया’ नाम पर आपत्ति जताई थी।