देश

Published: Feb 11, 2020 04:25 PM IST

देशPromise Day : युवा, लडकीयों की सुरक्षा का करें ''वादा''

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

आज ‘प्रॉमिस डे’. वर्तमान में वेलेंटाइन वीक चल रहा है. इस सप्ताह ‘रोज डे’, ‘टेड़ी डे’ ‘चॉकलेट डे’, ‘किस डे, ‘प्रॉमिस डे’, जैसे अलग अलग दिन मनाये जाते है. वैलेंटाइन डे वीक के पांचवें दिन को ‘प्रॉमिस डे’ के रूप में मनाया जाता है. वादा करना बहुत आसान है. क्योंकि इसके लिए केवल शब्दों की पूंजी की आवश्यकता होती है. लेकिन असली परीक्षा तब शुरू होती है जब उस वादे को निभाने का समय आता है. इस परीक्षा में अहर्ता प्राप्त करने के लिए वास्तविकता में सच्चे प्यार और विश्वास की जरूरत होती है.

आज के दिन सभी प्रेमी अलग अलग फिल्मी गीतों का सहारा लेकर जिंदगी भर साथ देने के कसमे वादें करते है. निश्चित रूप से दिए हुए वादों को निभाने की कोशिश करते है. लेकिन हालात दिनोंदिन खराब होते जा रहे है. प्यार के नाम पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. इस बीच, हिंगनघाट में हुई घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. प्यार के नाम पर लड़कियों पर तेजाब फेंकना, जलानें, दुष्कर्म, प्रताड़ित किये जाने की घटनाएं सामने आ रही है. इन सभी घटनाओं ने क्रूरता की सीमा पार की है. अब ऐसी स्थिति में लड़कियों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हुआ है.

समाज में हो रही अपनी बेटियों, माँ-बहनों की दुर्दशा को रोकने के लिए युवाओं ने लड़कियों की सुरक्षा का वादा करना चाहिए. लड़कियों पर होने वाले अन्याय, अत्याचार को उनके दोस्त, भाई, रिश्तेदार बनकर रोका जा सकता है. आप उन्हें एक सुरक्षित जीवन दे सकते हैं. केवल आप ही उन्हें प्यार दे सकते हो और आप ही उनसे वादा कर सकते हो.

इसलिए, इस बार प्रॉमिस डे पर अपनी प्रेमिका, माँ-बहन और अन्य युवतियों से वादा करो कि, अब किसी भी लड़की को परेशान नही करेंगे. किसी लड़की पर अन्याय, अत्याचार नही होने देंगे. करोगे ना प्रॉमिस…?