देश

Published: Feb 14, 2024 07:57 PM IST

Bharat Jodo Nyay Yatraझारखंड में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का दूसरा चरण रद्द, जानें क्या है वजह

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
राहुल गांधी (PIC Credit: Social media)

रांची: झारखंड (Jharkhand) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ (Bharat Jodo Nyay Yatra) का बुधवार को शुरू होने वाला दूसरा चरण रद्द कर दिया गया है। पार्टी (Congress) के नेताओं ने यह जानकारी दी। पार्टी नेताओं के मुताबिक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ बृहस्पतिवार को बिहार (Bihar) के औरंगाबाद (Aurangabad) से फिर से शुरू होगी।  

पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के आंदोलन में भाग लेने के लिए रवाना होने के कारण यह कार्यक्रम रद्द किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक यह यात्रा बुधवार को छत्तीसगढ़ से गढ़वा जिले के माध्यम से झारखंड में फिर से प्रवेश करने वाली थी। राहुल गांधी को राज्य में अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए बुधवार को छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ते हुए गढ़वा जिले से होकर झारखंड में फिर से प्रवेश करना था।  

गढ़वा जिले के रंका में मनरेगा श्रमिकों के साथ निर्धारित बातचीत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और अन्य पार्टी नेताओं द्वारा की गई। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को गढ़वा में संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा, ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा बृहस्पतिवार को बिहार के औरंगाबाद में फिर से शुरू होगी। अपराह्न दो बजे औरंगाबाद में एक रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी संबोधित करेंगे।”

 

राहुल गांधी को 15 फरवरी को बिहार में प्रवेश करने से पहले यात्रा के दूसरे चरण के तहत दो दिन के लिए झारखंड में रहना था। कांग्रेस की झारखंड इकाई के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी को एक ‘विशेष उद्देश्य’ के लिए दिल्ली जाना पड़ा। ठाकुर ने कहा, ‘‘ राहुल जी फरवरी के पहले सप्ताह में झारखंड में अपनी यात्रा के पहले चरण में 650 किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं। शेष लगभग 150 किमी की यात्रा अपरिहार्य कारणों से संभव नहीं हो सकी। हम राहुल जी से यात्रा पूरी होने पर इस स्थान (पलामू प्रमंडल) का दौरा करने का अनुरोध करेंगे।”  

उन्होंने कहा कि यह यात्रा झारखंड में सफल रही है क्योंकि इससे पार्टी कार्यकर्ताओं और झारखंड के लोगों में नयी ऊर्जा का संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, राजेश ठाकुर, झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर, एनएसयूआई प्रभारी कन्हैया कुमार और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार को रंका में मनरेगा कार्यकर्ताओं के साथ निर्धारित बातचीत में हिस्सा लिया। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 14 जनवरी को मणिपुर में शुरू हुई थी और 67 दिन में यह 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और 15 राज्यों के 110 जिलों से होते हुए 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

(एजेंसी)